बिज़नेस

आईआईटीएफ (ट्रेड फेयर) 2016 : डिजिटल व्‍यापार मेला

 

प्रधानमंत्री की परिकल्‍पना को साकार करने के लिए इस वर्ष भारत अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले (आईआईटीएफ) की थीम ‘डिजिटल इंडिया’ रखी गई है। सूचना प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल कर सार्वजनिक सेवाओं के पूरे पारिस्थितिक तंत्र में बदलाव लाने में इस थीम का विशेष महत्‍व है।

 
सरकार ने देश को डिजिटल सशक्‍त समाज और ज्ञान अर्थव्‍यवस्‍था में बदलने की दृष्टि से डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय ने भी अपनी सभी गतिविधियों में पारदर्शिता लाने और जवाबदेही तय करने पर बल दिया है।

 
डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के रूप में इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑगनाइजेशन (आईटीपीओ) ने दर्शाया है कि आईआईटीएफ जैसे बड़े मेलो को भी डिजिटल किया जा सकता है। आईआईटीएफ एक लाख वर्गमीटर से भी अधिक क्षेत्र में फैला है और यहां 7,000 प्रतिभागी हैं। आईटीपीओ ने पहली बार ऑन लाइन स्‍थान बुकिंग प्रणाली शुरू की है। इस प्रणाली के तहत विभिन्‍न देशों और राज्‍यों के प्रतिभागी ऑन लाइन भुगतान कर अपनी पसंद का स्‍थान बुक करा सकते हैं।

 
पिछले वर्ष तक ऑन लाइन टिकट की खरीदारी केवल व्‍यावसायिक दिनों के लिए ही की जाती थी, लेकिन आईआईटीएफ 2016 में सभी दिनों के लिए ऑन लाइन टिकटों की बिक्री उपलब्‍ध है। ऑन लाइन टिकट की बिक्री से दर्शक अपनी सुविधानुसार और कतार में खड़े हुए बिना जल्‍द टिकट खरीद सकते हैं। इस वर्ष कई दर्शकों ने ऑन लाइन टिकट खरीदे हैं। 21.11.2016 तक ऑन लाइन टिकट की बिक्री 2896 से बढ़कर 15574 हो गई है।

 
आईटीपीओ ने आईआईटीएफ 2016 के लिए मोबाइल एप्‍लीकेशन भी तैयार की है, जो उपयोगकर्ता के अनुकूल है और इससे व्‍यापार मेले की सारी जानकारी तुरंत ही उसे मिल जाती है। मोबाइल एप उपयोगकर्ता की जेब में एक ऐसा उन्‍नत कैटलोग है, जिस पर प्रदर्शकों की सूची, सूचना, उत्‍पाद के प्रदर्शन स्‍थान की खोज जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध है।

 
विमुद्रीकरण प्रक्रिया से डिजिटल इंडिया पहल को और बढ़ावा मिला है। छोटे पैमाने के उद्यमियों, कलाकारों और प्रदर्शकों/प्रतिभागियों की सहायता के लिए दर्शकों द्वारा नगदी के बिना लेन-देन के वास्‍ते आईटीपीओ ने भारतीय स्‍टेट बैंक, एक्सिस बैंक, पेटीएम और फ्री-चार्ज के साथ करार किया है।

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker