Sports

आईएसएल-4 : बेंगलुरू ने जमशेदपुर को 2-0 से हराया

भुवनेश्वर : बेंगलुरू एफसी ने रविवार को कलिंगा स्टेडियम मे खेले गए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन के अपने 17वें दौर के मुकाबले में जमशेदपुर एफसी को 2-0 से हरा दिया। बेंगलुरू के लिए मीकू ने 23वें मिनट में पेनाल्टी और कप्तान सुनील छेत्री ने 34वें मिनट में हेडर के जरिए गोल किया। इसके साथ बेंगलुरू ने अपने घर में जमशेदपुर के हाथों मिली हार का हिसाब बराबर कर लिया था। जमशेदपुर ने अंतिम मिनट में मिले पेनाल्टी पर गोल करते हुए 1-0 से जीत हासिल की थी।

करीब नौ हजार दर्शकों की मौजूदगी के बीच मिली इस जीत के साथ बेंगलुरू ने शीर्ष पर 37 अंकों के साथ अपनी स्थिति और मजबूत की है। यह अलग बात है कि इन तीन अंकों का उसके लिए कोई मायने नहीं, क्योंकि वह पहले ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुका है।

इन तीन अंकों की असल में तो जरूरत जमशेदपुर को थी, जो 17 मैचों के बाद 26 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है और उसकी स्थिति बहुत बेहतर नहीं दिख रही है। जमशेदपुर ने अपना अंतिम मैच जीत भी लिया तो भी उसे दूसरी टीमों के बीच होने वाले मैचों के परिणाम पर आश्रित रहना होगा। तभी जाकर उसके सेमीफाइनल में जाने का रास्ता साफ हो सकता है।

इस मैच में बेंगलुरू ने जमशेदपुर को पूरी तरह दोयम साबित किया और पहले ही हाफ में जीत के लायक बढ़त ले ली। मीकू ने जहां लगातार प्रयास के बाद मिले पेनाल्टी पर गोल करते हुए इस सीजन में अपना 13वां गोल किया वहीं छेत्री ने 10वां गोल किया। छेत्री आईएसएल में 10 गोल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

बेंगलुरू ने शुरुआत से ही आक्रामक खेल दिखाया और मेजबान टीम के सॉलिड डिफेंस को तहस-नहस कर दिया। नौवें और 13वें मिनट में मेहमान टीम ने दो अच्छे मूव बनाए लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। 21वें मिनट में जमशेदपुर के गोलकीपर सुब्रत पॉल को पीला कार्ड मिला। पॉल ने गेंद को अपने कब्जे में लेने के प्रयास में मीकू को बॉक्स में गिरा दिया। इस पर रेफरी ने उन्हें पीला कार्ड दिखाया और साथ ही पेनाल्टी भी दे दिया।

पेनाल्टी पर 23वें मिनट में गोल करते हुए मीकू ने बेंगलुरू को 1-0 से आगे कर दिया। यह इस सीजन में मीकू का 13वां गोल है। मीकू ने 32वें मिनट में भी एक मौका बनाया। टिरी ने उसे रोकने के प्रयास किया लेकिन वह चूक गए। यहां उदांता के पास गेंद को पोस्ट में डालने का अच्छा मौका था लेकिन वह गलती कर बैठे।

दो मिनट बाद हालांकि कप्तान छेत्री ने डिमास डेल्गाडो की मदद से गोल करते हुए बेंगलुरू को 2-0 से आगे कर दिया। छेत्री ने डिमास द्वारा लिए गए कार्नर किक पर हेडर के जरिए यह गोल किया। यह इस सीजन में कप्तान का 10वां गोल है।

जमशेदपुर को यह मैच जीतने के लिए किसी भी हाल में गोल की जरूरत थी और इसी को देखते हुए स्टीव कोपेल ने 46वें मिनट में ही पहला बदलाव किया। सुमित पासी को बाहर कर अनस इदाथोदिका को अंदर किया गया। इसके एक मिनट बाद जेरी एम. ने जमशेदपुर के लिए एक अच्छा मौका बनाया लेकिन गुरप्रीत ने उसे बेकार कर दिया। 49वें मिनट में इजु एजुका ने भी एक मौका बनाया लेकिन उन्हे भी सफलता नहीं मिली।

दूसरे हाफ में दोनों टीमों ने कई हमले किए और कई बदलाव भी किए लेकिन सफलता किसी को नहीं मिली। 90वें मिनट में जमशेदपुर के मेहताब हुसैन को दूसरा पीला कार्ड मिला। वह मैदान से बाहर जाने को मजबूर हुए। वह अगले मैच में नहीं खेल सकेंगे। मेहताब से पहले भी कई पीले कार्ड दिखाए गए क्योंकि एक तरफ जहां जमशेदपुर की टीम गोल करने के लिए आतुर थी वहीं मेहमान टीम गोल बचाने के प्रयास में जुटी थी।

–आईएएनएस

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker