आई एन एस सुमित्रा का डार्विन और ऑस्‍ट्र‍ेलिया का दौरा

आई एन एस सुमित्रा का डार्विन और ऑस्‍ट्र‍ेलिया का दौरा

 

भारत की ‘’एक्‍ट ईस्‍ट‘’ नीति के अनुरूप और मित्र देशों में पहुंच के लिए भारतीय नौसेना का जहाज सुमित्रा आज (6 दिसंबर, 2016) डार्विन, ऑस्‍ट्रेलिया पहुंच गया है। यह जहाज रॉयल न्‍यूजीलैंड नौसेना के अंतरराष्‍ट्रीय नौसेना समीक्षा 2016 में प्रतिभागिता के बाद भारत लौटते समय 6 से 9 दिसंबर, 2016 तक तीन दिन के लिए यहां रहेगा। इससे पहले इस जहाज ने 4-7 नवंबर, 2016 तक सिडनी का दौरा किया था।

 

ऑस्‍ट्रेलिया दौरे का उद्देश्‍य द्विपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ कर दोनों देशों के बीच समुद्री सुरक्षा के लिए सहयोग बढ़ाना है। बंदरगाह में ठहरने के दौरान दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग और आपसी समझ बढ़ाने के लिए आर ए एन के साथ व्‍यावसायिक बातचीत और अंतर संचालनता बढ़ाने पर चर्चा सहित कई कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है।

 

इसके अतिरिक्‍त वरिष्‍ठ सरकारी और सैन्‍य अधिकारियों के साथ मुलाकात, खेलकूद और सांस्‍कृतिक आदान प्रदान तथा बेहतर तरीकों को भी साझा किया जाएगा। इस जहाज की वापसी के समय आरएएन जहाजों के साथ पैसेज एक्‍सरसाइज (पेसेक्‍स) भी की जाएगी।

 

सुमित्रा स्‍वदेशी डिजाइन पर आधारित सरयू वर्ग का चौथा जहाज है, जिसका निर्माण मैसर्स गोवा शिपयार्ड लिमिटेड, इंडिया ने किया है। वर्ष 2014 में कमीशन किए जाने के बाद से इस जहाज को कई अभियानों में तैनात किया गया।

 

इनमें से सबसे उल्‍लेखनीय अभियान ‘ऑपरेशन राहत’ था, जिसके जरिए 2015 में विभिन्‍न देशों के कई नागरिकों को युद्धग्रस्‍त यमन से बाहर निकाला गया था। इस जहाज के कमांडर के पी श्रीशन हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *