World

आखिर क्यों चर्चा में है यह पाकिस्तानी विडियो ?

 

भारत पाकिस्तान के रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे हैं। सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। रोज कुछ जवानों के मारे जाने की खबरें आती हैं। दोनों तरफ बंदूकें तैनात हैं। ये युद्ध कब तक चलेगा नहीं मालूम, ऐसे समय में लोग किसी तरह की अच्छी बातें एक दूसरे से नहीं सुनना चाहते। ये स्थिति दोनों तरफ है । उन्हें सब कुछ भाषण जैसा लगता है, ऐसे में ये कहा जाए कि दोनों देशों की कुछ कॉमन समस्याएं हैं, जैसे गरीबी, बेरोजगारी जैसे  लोगों को बेवकूफ बनाकर रखने वाले नेता भी दोनों तरफ हैं। महिलाओं पर अत्याचार भी दोनों तरफ है।

 

यूनाइटेड नेशंस की एक रिपोर्ट के हिसाब से हर तीन में से एक औरत/लड़की सेक्सुअल या जेंडर वायलेंस का शिकार है। यानी पूरे विश्व की स्थिति अच्छी नहीं है।

 

अब यूनाइटेड नेशंस ने वायलेंस को रोकने के लिए एक ग्लोबल कैम्पेन शुरू किया है। उसके विश्व भर के संगठन अलग-अलग वीडियो बना रहे हैं। इसे #BeatMe कैम्पेन कहा जा रहा है. ये कैम्पेन 16 दिनों तक चलेगा 25 नवम्बर से 10 दिसंबर तक। 25 नवम्बर को International Day to End Violence against Women होता है और 10 दिसंबर को International Day to End Violence against Women होता है।

 

इसी कैम्पेन के तहत UN Women Pakistan ने भी एक वीडियो बनाया है  इसमें महिला अधिकारों की बात की जा रही है। वो खुद से कम्पीट करने के लिए चैलेन्ज कर रही हैं। औरतों पर परम्परा और धर्म के नाम पर बहुत सी पाबंदियां हैं ऐसे में इस तरह का इनिशिएटिव अच्छी बात है। आवाज़ हर जगह उठनी चाहिए, चाहे वो दुनिया के किसी कोने में हो।

 

इस वीडियो में आफरीन फेम मोमिन मुस्तेशीन, माउंट एवेरेस्ट में चढ़ने वाली पाकिस्तान की एकमात्र महिला समीना बेग, जर्नलिस्ट सना बुचा, एथलीट नसीम हमीद और कई दूसरी एक्ट्रेस नज़र आ रही हैं।

 

रिश्ते भले खराब हों, एक दूसरे के यहां हो रही अच्छी चीजों की तारीफ़ करनी चाहिए।

 

इस्लाम भी औरतों पे हाथ उठाना नहीं सीखना ,यह बस लोगो की सोच है ।

 

देखिए वीडियो ।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker