National

आर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए किसानों को सब्सिडी दे मोदी सरकार: पवन चामलिंग

 

हामिद अली, नई दिल्ली: सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने नई दिल्ली के वुमन प्रेस क्लब में आयोजित एक समारोह में कहा कि सिक्किम राज्य देश का पहला आर्गेनिक राज्य है जहाँ कोई केमिकल इस्तेमाल नहीं होता है जो देश के स्वस्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है.

उन्होंने कहा, “ मैंने व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कहा था कि किसानों को जो सब्सिडी फ़र्टिलाइज़र के लिए मिलती है यदि उसकी दुगनी सब्सिडी आर्गेनिक फार्मिंग के लिए दी जाए तो उससे किसानों को प्रोत्साहन मिलेगा और अन्य राज्यों में भी लोग आर्गेनिक खेती करेंगे जिससे लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहेगा और जो पैसा हम स्वास्थ्य के ऊपर खर्च करते हैं उसमें भी बचत होगी और देश के लोग स्वस्थ रहेंगे.”

श्री चामलिंग ने कहा, “प्रधानमंत्री ने मेरी बात सुनी लेकिन उसपर कोई जवाब नही दिया.”

उन्होंने दोबारा प्रधानमंत्री से अपील कि है कि आर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए किसानों को फ़र्टिलाइज़र में मिलने वाली सब्सिडी आर्गेनिक फार्मिंग के लिए दें. उन्होंने अपने राज्य के बारे में बताया कि उनके राज्य में कोई भी किसान गरीब नही है और आगे आने वाले सालों में उनके राज्य कोई भी व्यक्ति असिक्षित नही रहेगा.

उन्होंने कहा कि उनका राज्य गोरखा लैंड आन्दोलन से घिरा हुआ है उसके बावजूद वहां पूरी शान्ति और सुरक्षा है.

श्री चामलिंग ने जानकारी वन वर्ल्ड अवार्ड द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में दी. इस मौके पर सिक्किम के कृषि मंत्री श्री सोमनाथ पोंडियल भी मौजूद थे.

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker