Sports

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान कुक ने इस्तीफा दिया

 

लंदन। इंग्लैंड के बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने सोमवार को राष्ट्रीय टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। कुक चार साल से ज्यादा समय तक टेस्ट टीम के कप्तान रहे।

 

उनका यह फैसला हालांकि हैरानी भरा नहीं है। उन्होंने स्वीकार किया कि भारत दौरे पर पिछले साल दिसम्बर में पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 0-4 से शिकस्त खाने के बाद उनकी कप्तानी पर काफी सवाल उठे थे।

 

कुक ने 59 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की। उन्हीं की कप्तानी में इंग्लैंड ने 2013 और 2015 में एशेज श्रंखला पर कब्जा जमाया था। उन्होंने माना कि उनका यह फैसला कड़ा जरूर है लेकिन यह सही समय पर लिया गया है।

 

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की वेबसाइट पर कुक के हवाले से लिखा गया है, “इंग्लैंड का कप्तान होना और टेस्ट टीम का पांच साल तक नेतृत्व करना बेहद सम्मान की बात है।”

 

उन्होंने कहा, “कप्तानी छोड़ना काफी मुश्किल फैसला था, लेकिन मैं जानता हूं कि यह मेरे लिए सही समय पर लिया गया सही फैसला है।”

 

उन्होंने कहा, “भारत दौरे के बाद मेरे पास सोचने का समय था और मैंने इस सप्ताहांत चेयरमैन कोलिन ग्रेवस से बात की और अपना इस्तीफा उन्हें सौंपा।”

 

कुक ने अपने समर्थकों का साथ देने के लिए शुक्रिया किया और साथ ही यह बात भी साफ कर दी कि वह एक खिलाड़ी के तौर पर देश के लिए खेलते रहेंगे।

 

उन्होंने कहा, “मेरे लिए व्यक्तिगत तौर पर उदास करने वाला दिन है, लेकिन मैं सभी का शुक्रिया कहना चाहता हूं। मैं मेरी कप्तानी में खेलने वाले सभी खिलाड़ियों, कोच और सहयोगी स्टाफ को शुक्रिया कहना चाहता हूं। साथ ही इंग्लैंड के समर्थकों और बार्मी आर्मी का भी धन्यवाद देता हूं जिन्होंने घर से लेकर बाहर तक हमारा साथ दिया।”

 

कुक ने कहा, “इंग्लैंड के लिए खेलना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं टेस्ट खिलाड़ी के तौर पर अपना करियर जारी रखूंगा और उम्मीद है कि मैं टीम में अपना योगदान दे सकूंगा और नए कप्तान की मदद कर सकूंगा।”

 

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के निदेशक एंड्रयू स्ट्रॉस ने कहा, “मैं कुक को ईसीबी की तरफ से और व्यक्तिगत तौर पर उनके 2012 में कप्तानी संभालने के बाद दिए गए शानदार योगदान के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा।”

 

स्ट्रॉस ने कहा, “उन्होंने पिछले पांच साल में टीम की कमान पूरे दृढसंकल्प, प्रतिबद्धता और सम्मान के साथ संभाली, उनके रिकार्ड इस बात की गवाही देते हैं। वह हमारे देश के महान कप्तानों में से एक हैं।”

 

कुक से पहले स्ट्रॉस इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान थे।

 

स्ट्रॉस ने कहा कि उम्मीद है वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली तीन एकदिवसीय श्रृंखला खेलने के लिए टीम के जाने से पहले कुक के उत्तराधिकारी का ऐलान हो जाएगा।

 

बल्लेबाज जो रूट इंग्लैंड टीम का कप्तान बनने की रेस में सबसे आगे माने जा रहे हैं।

–आईएएनएस

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker