World

इजरायल तक पहुंच सकती है ईरान का नई मिसाइल : ट्रंप

 

वाशिंगटन| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात को लेकर आगाह किया है कि ईरान ने जिस नई बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, वह इजरायल तक पहुंच सकती है।

ट्रंप ने शनिवार को ट्वीट किया, “ईरान ने इजरायल तक पहुंचने में सक्षम मिसाइल का परीक्षण किया है। वे उत्तर कोरिया के साथ भी काम कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “हमारे बीच जो एक समझौता है, वह काफी नहीं है।” उनका इशारा 2015 में ईरान और छह अंतर्राष्ट्रीय शक्तियों के बीच देश (ईरान) के परमाणु कार्यक्रम से संबंधित समझौते की ओर था।

राष्ट्रपति की यह टिप्पणी ईरान द्वारा खुर्रमशहर नामक नई मिसाइल का परीक्षण करने के बाद आई है, जिसकी मारक क्षमता दो हजार किलोमीटर है और जिसे शुक्रवार को तेहरान में एक सैन्य परेड के दौरान प्रदर्शित किया गया।

मिसाइल का परीक्षण ईरान में एक अज्ञात जगह से किया गया और परीक्षण के कुछ घंटे बाद इसे परेड में प्रदर्शित किया गया। शनिवार को ईरानी टीवी चैनल प्रेस टीवी ने परीक्षण का एक वीडियो जारी किया।

ईरान के हथियार कार्यक्रम को लेकर अमेरिकी चेतावनी के बावजूद ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी और वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों की मौजूदगी में खुर्रमशहर मिसाइल को प्रदर्शित किया गया।

परमाणु समझौता जुलाई 2015 में ईरान और छह महाशक्तियों अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी के बीच हुआ था, जिससे देश (ईरान) के विवादित परमाणु कार्यक्रम के 12 साल के संघर्ष का अंत हो गया था।

–आईएएनएस

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker