इस्पात पर आयात शुल्क से अमेरिका को कुछ हासिल नहीं होगा : टर्नबुल

इस्पात पर आयात शुल्क से अमेरिका को कुछ हासिल नहीं होगा : टर्नबुल

Australia Prime Minister Malcolm Turnbull. (File Photo: IANS)

सिडनी: आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने बुधवार को कहा कि इस्पात और एल्युमीनियम पर आयात शुल्क लगाकर अमेरिका को कुछ भी हासलि नहीं होगा और यह व्यापारिक युद्ध सिर्फ नागरिकों को लिए विकल्पों और अवसरों को कम करेगा। टर्नबुल ने सिडनी में वित्तीय समीक्षा व्यापारिक सम्मेलन के दौरान अपने भाषण में कहा, “आयात शुल्क लगाकर वास्तव में अमेरिका को कुछ नहीं मिलेगा।”

उन्होंने कहा, “वेस्ट कोस्ट के लिए आस्ट्रेलियाई स्टील पर आयात शुल्क लगाने मतलब बस कैलिफोर्निया में विनिर्माण कीमत को बढ़ाना है।”

टर्नबुल ने सैंटियागो डे चिली में अमेरिका के ‘ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप (टीपीपी)’ से अलग होने के बाद बाजार उदारीकरण की रक्षा के लिए आगामी टीपीपी-11 समझौते का भी जिक्र किया।

उन्होंने कहा, “कम कर भुगतान करने को लेकर व्यापारिक युद्ध हमें गरीब बनाता है, हमारे नागरिकों के पास कम विकल्प और कम अवसर छोड़ता है।”

रिजर्व बैंक ऑफ आस्ट्रेलिया के गवर्नर फिलीप लोव ने कहा कि ऐसे उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने का फैसला अफसोसनाक है। हालांकि, उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इसकी प्रतिक्रिया में कुछ भी नहीं किया जाना चाहिए और खुले व्यापार का बचाव करना चाहिए।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह सभी एल्युमीनियम उत्पादों के आयात पर 10 फीसदी और स्टील उत्पादों के आयात पर 25 फीसदी कर लगाने की अपनी मंशा जाहिर की थी, हालांकि वह अभी भी कुछ छूट देने पर विचार कर सकते हैं।

–आईएएनएस

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *