Special

इस वरिष्ठ अधिकारी ने बेटा गंवाकर ‘सड़क सुरक्षा’ को बनाया जीवन का मिशन, हो रही है वाह-वाही!

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी स्थित संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी पिछले आठ साल से सड़क सुरक्षा एवं सुरक्षा जागरूकता अभियान चला रहे हैं।

वर्ष 2010 में एक सड़क दुर्घटना में अपने एकलौते बेटे को खोने के बाद अब वह नहीं चाहते कि किसी और परिवार का चिराग सड़क सुरक्षा जागरूकता के आभाव में बुझे। इस अभियान में लखनऊ यातायात पुलिस भी उनका साथ दे रही है।

एसजीपीजीआई के जनसंपर्क अधिकारी के तौर पर काम कर रहे डॉ. आशुतोष सोती ने आईएएनएस के साथ विशेष बातचीत के दौरान अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने एक सड़क दुर्घटना में अपने एकलौते बेटे को खोया और फिर उन्होंने बेटे शुभम सोती के नाम से सड़क सुरक्षा एवं सुरक्षा जागरूकता की दिशा में काम करने के लिए शुभम सोती फाउंडेशन का गठन किया।

आशुतोष सोती ने बताया, “15 जुलाई 2010 को एक सड़क दुर्घटना में बेटे की मौत हो गई। उसकी मौत ने उन्हें इस बात के लिए जागरूक किया कि आगे से सड़क सुरक्षा को लेकर लोगों को इतना जागरूक किया जाए कि ऐसा हादसा किसी के साथ न हो।”

शुभम सोती फाउंडेशन पिछले आठ वर्षो से लगातार इस दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने बताया, “पिछले आठ वर्षो के दौरान हमने सड़क सुरक्षा एवं सुरक्षा जागरूकता को लेकर काफी काम किया है। इसके लिए कॉलेजों और स्कूलों में सड़क सुरक्षा को लेकर कार्यशालाओं आयोजन किया गया। इसके तहत आम जनमानस को जागरूक करने का काम किया जाता है।”

आशुतोष बताते हैं कि सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान में सबको रुचि लेनी चाहिए। इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए ही शुभम सोती फाउंडेशन ब्रिगेड की स्थापना की गई है। फाउंडेशन की तरफ से गृहणियों, कॉरपोरेट कर्मचारियों, बस और ऑटो चालकों के बीच अभियान चलाकर उन्हें जागरूक किया जाता है। इसके लिए फाउंडेशन की तरफ से नुक्कड़ नाटक भी कराए जाते हैं।

उन्होंने बताया कि पांच जनवरी को शुभम के जन्मदिवस के दिन राजधानी के कई स्कूलों व कॉलेजों में सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इसमें बच्चे और कॉपोरेट जगत के नामी-गिरामी लोग बढ़चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

सोती के मुताबिक, बॉलीवुड के मशहूर फिल्म स्टार आमिर खान जब लखनऊ में टीवी शो ‘सत्यमेव जयते’ की शूटिंग के लिए आए थे, तब उन्हें शुभम सोती फाउंडेशन की तरफ से चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा अभियान की काफी सराहना भी की थी। बाद में उन्होंने इसको अपनी वेबसाइट पर भी डाला था।

शुभम सोती फाउंडेशन की तरफ से हाल में ही लखनऊ में जेब्रा फ्लैग अभियान चलाया गया था। इसके माध्यम से वाहन चालकों को यह बताने का प्रयास किया गया था कि चौराहे पर लालबत्ती जलने पर अपने वाहन को स्टॉप लाइन से पहले ही रोकें, ताकि पैदल यात्री भी आसानी से सड़क पार कर सकें।

–आईएएनएस

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker