दिल्ली

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत एनडीएमसी में पहुंचें सिक्किम के छात्र

भारत सरकार ने एक कार्यक्रम “एक भारत श्रेष्ठ भारत” शुरू किया है जिसके अंतर्गत देश में हर राज्य और केंद्रशासित प्रदेश को एक अन्य राज्य / संघ राज्य क्षेत्र के साथ जोड़ा जाता है जिसके अंतर्गत वे कलाकारों और छात्रों को भाषा, साहित्य, व्यंजन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, शैक्षणिक प्रथा आदि के क्षेत्र में एक-दूसरे के साथ संरचित इंगेजमेंट करने के लिए आदान-प्रदान करते हैं।

इसी के तहत, एनडीएमसी ने 2018 में सिक्किम सरकार के साथ शुरुआत में छात्रों के आदान-प्रदान के लिए एक एक्सचेंज प्रोग्राम आयोजित करने का निर्णय लिया है।

एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत एनडीएमसी ने सिक्किम के छात्रों को अपने यहाँ बुलाया है और एनडीएमसी स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों को सिक्किम भेजेगा।

यह विनिमय कार्यक्रम एक-दूसरे के राज्यों का दौरा करके छात्रों के अनुभव और ज्ञान को समृद्ध करेगा। शिक्षकों के साथ छात्र अन्य राज्य के स्कूल में सीखने के शिक्षण के सर्वोत्तम अभ्यासों का पालन करेंगे। यह विनिमय कार्यक्रम छात्रों को अन्य राज्यों के इतिहास और संस्कृति का अनुभव करने का मौका और पर्यावरण प्रदान करेगा। इससे प्रतिभागियों की समझ और अन्य संस्कृतियों की सहिष्णुता में वृद्धि होगी और साथ ही साथ उनके भाषा कौशल में सुधार होगा और उनके सामाजिक क्षितिज को विस्तारित किया जाएगा।

कार्यक्रम के तहत, 15 छात्र और तीन शिक्षक / अधिकारी 24 मई, 2018 से 31 मई, 2018 तक एनडीएमसी का दौरा कर रहे हैं। दिल्ली में उनके 8 दिनों के दौरान, वे एनडीएमसी स्कूल, ऐतिहासिक स्थानों और दिल्ली में राष्ट्रीय महत्व के स्थानों पर जाएंगे। ऐतिहासिक स्मारक भवन, राष्ट्रपति भवन, गांधी स्मृति और अम्बेडकर मेमोरियल की यात्रा निश्चित रूप से दिल्ली शहर और इसकी समृद्ध विरासत संस्कृति के बारे में अपने ज्ञान को समृद्ध करेगी।

दिल्ली में सिक्किम के छात्रों ने आज केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। छात्र केंद्रीय गृह मंत्री को देखने के लिए काफी उत्साहित थे।

माननीय गृह मंत्री ने इन छात्रों से बातचीत करते हुए दिल्ली यात्रा के उनके अनुभव के बारे में पूछताछ की। छात्रों ने गृह मंत्री के साथ बहुत उत्साह के साथ अपने अनुभव साझा किए और कहा कि यह उनके लिए भारत के राजधानी शहर की यात्रा करने और केंद्रीय गृह मंत्री से मिलने के लिए एक जीवन का अनुभव है, जिसे वे अपने पूरे जीवन भर याद करेंगे।

एनडीएमसी ने विभिन्न राज्यों के साथ हर साल इस कार्यक्रम को जारी रखने का फैसला किया है।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker