दिल्ली

एनडीएमसी चेयरमैन नरेश कुमार ने जनपथ सबवे में किया “मास्टरवर्क की जीत: हमारा राष्ट्रीय गौरव”- एक समूह कला प्रदर्शनी का उद्घाटन

नई दिल्ली: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने अपने क्षेत्र में कला एवं संस्कृति को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्वतंत्रता दिवस की 72वीं वर्षगाॅंठ के उपलक्ष्य में भारत के 42 समकालीन कलाकारों की एक सामूहिक कला प्रदर्शनी का आयोजन कनाॅट प्लेस के बाहरी सर्कल में स्थित जनपथ भूमिगत पारपथ (सबवे) में किया है।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अध्यक्ष श्री नरेश कुमार ने इस कला प्रदर्शनी का उद्घाटन आज किया, जिसको “विजय की उत्कृष्ट कृतियाॅं – हमारा राष्ट्रीय गौरव” शीर्षक दिया गया है।

इस अवसर पर कलाकारों को संबोधित करते हुए श्री नरेश कुमार ने कहा कि महानगर की दौड़-भाग वाली दिनचर्या के तनाव से यहाॅं के नागरिकों को राहत दिलाने और उनकी जिदंगी में खुशहाली लाने के उद्देश्य से पालिका परिषद् द्वारा ऐसे कला और सस्कृति के आयोजन किया जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे आयोजनों का उद्देश्य कला एवं संस्कृति को कलादीर्घाओं, संग्रहालयों और सभागारों से बाहर निकाल कर सार्वजनिक स्थानों पर जन-साधारण को सुलभ कराना है, जिससे वें इनमें भाग लेने के साथ-साथ इनका आनंद भी उठा सकें।

श्री नरेश कुमार ने कहा कि इसी श्रृंखला में पालिका परिषद् इस सामूहिक कला प्रर्दशनी के माध्यम से चित्रकारी, मूर्तिकला, गॅ्राफिक्स इत्यादि विषयों को जन-साधारण के सम्मुख लाने का प्रयास पिछले तीन वर्षों से इस सबवे में किया जा रहा है।

इस प्रदर्शनी में सुविख्यात कलाकारों के साथ-साथ, नवोदित कलाकारों को भी मौका दिया गया है, जिससे कि वें अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें।

पालिका परिषद् के अध्यक्ष ने बताया कि यह कला प्रदर्शनी भारत के उन वरिष्ठ और मध्यवय के कलाकारों की उत्कृष्ट कृतियों की झांकी है, जो अपनी विशिष्ट कला शैली में निरन्तर कार्यरत है और भारतीय कला परिदृश्य में अपनी कला के लिए पहले से महत्वपूर्ण योगदान के लिए जानेमाने चेहरे हंै, इस प्रदर्शनी को श्री किशोर लाबर के सहयोग से लगाया गया है।

पालिका अध्यक्ष ने कहा कि यहाॅं उन समकालीन कलाकारों की महत्वपूर्ण विशिष्ट कलाकृतियों की एक झलक भर है, जिन्होंने अपनी वर्ष-दर-वर्ष की गई कड़ी ‘कला-साधना’ से अनेक प्रभावी विधाओं, वस्तुओं और तकनीकों को खोजा है। उन्होंने यह भी कहा कि इन कलाकारों ने अपने कलाकर्म की निरन्तर यात्रा में नित्य नये प्रयोगांे से निकली अद्भूत कृतियों को चित्रकला, मूर्तिकला, रेखांकन और स्थापत्यता के रूपों में समय पर प्रस्तुत तथा प्रदर्शित किया है।

यह कला प्रदर्शनी स्वतंत्रता दिवस के इस पखवाडे में दो भागों में प्रदर्शित की जाएगी जिसे पहले भाग में 30 जुलाई से 8 अगस्त, 2018 और दूसरे भाग में 10 अगस्त से 27 अगस्त, 2018 तक सुबह 11.00 बजे से रात 8.00 बजे तक कलाप्रेमियों और जनसाधरण के लिए खोला जाएगा।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker