National

‘किकी चैलेंज’ को आजमाना हो सकता है खतरनाक

नई दिल्ली: यूट्यूब पर 8.2 करोड़ व्यूज के साथ एक खतरनाक डांस चैलेंज ‘किकी चैलेंज’ ने पुलिस के माथे पर बल ला दिया है।

इस चैलेंज में डांसर को चलती कार से उतर कर सड़क पर डांस करना होता है और वापस चलती कार में कूद कर बैठना होता है। जिसके मद्देनजर रेडियो मिर्ची के सहयोग से चंडीगढ़ यातायात पुलिस, मुंबई पुलिस ने ट्रैफिक एडवायजरी जारी कर लोगों को चुनौती के खतरों के बारे में चेतावनी दी है।

हार्ट केयर फाउंडेशन (एचसीएफआई) के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा, “किशोरावस्था ऐसी ऑनलाइन चुनौतियों के लिए बेहद कमजोर उम्र है। अध्ययन के मुताबिक 10 दिनों में 1,10,000 से ज्यादा घटनाएं इस खेल से विचलित ड्राइवरों और पैदल चलने वालों के कारण हुईं।”

डॉ अग्रवाल ने बताया, “कई बॉलीवुड और टीवी कलाकारों ने चलती कार के बाहर निकल कर इस गीत पर डांस करते हुए फिल्में बनाई हंै। वे प्रभावशाली हैं और युवाओं को उनसे गलत प्रेरणा मिल सकती है। सावधान रहना जरूरी है और जनता को इन प्राणघातक चुनौतियों से अवगत कराने और उन्हें बिना सोचे अपनाने से रोकने की जरूरत है। माता-पिता को अपने बच्चों को सलाह देनी चाहिए और उन्हें जीवन को खतरे में डालने से बचना चाहिए।”

डॉ अग्रवाल ने कुछ सुझाव देते हुए कहा, “सोशल मीडिया की लत से ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं। इन्हें पहचानना और इनसे दूर रहने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। हर दिन सोशल मीडिया पर लगने वाले समय की समीक्षा करें। आप अपने व्यवहार को समझने में परामर्शदाता की मदद ले सकते हैं। कुछ समय के लिए किसी भी सोशल मीडिया ऐप्स का उपयोग करने से ब्रेक लेने का प्रयास करें। किसी भी लत को दूर करने का पहला तरीका यह स्वीकार करना है कि आपको यह लत है।”

–आईएएनएस

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker