केजरीवाल ने बैजल को पत्र लिखा, आदेश लागू करवाने की अपील

केजरीवाल ने बैजल को पत्र लिखा, आदेश लागू करवाने की अपील

New Delhi: Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal addresses a press conference in New Delhi, on June 15, 2016. (Photo: IANS)

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पूरी तरह लागू करवाने की अपील की।

शीर्ष न्यायालय ने अपने फैसले में तीन मामलों को छोड़कर अन्य सभी मामलों में दिल्ली सरकार को प्रधानता के अधिकार दिए हैं। केजरीवाल ने बैजल द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को चयनात्मक रूप से स्वीकार किए जाने पर सवाल पूछा और किसी भी भ्रम की स्थिति में उन्हें तत्काल सर्वोच्च न्यायालय जाने की सलाह दी।

केजरीवाल ने 9 जुलाई को लिखे पत्र में कहा, “मैं आपको फिर से सर्वोच्च न्यायालय के आदेश को पूर्णत: लागू करवाने का आग्रह करता हूं। गृह मंत्रालय के पास सर्वोच्च न्यायालय के फैसले की व्याख्या करने का अधिकार नहीं है। अगर आपको कोई भी भ्रम है, आप स्पष्टीकरण के लिए सर्वोच्च न्यायालय का रुख करें और कृपया न्यायालय के फैसले का उल्लंघन न करें।”

केजरीवाल ने यह भी लिखा कि उपराज्यपाल फाइल्स और आदेश के एक भाग को मानने के लिए तैयार हैं, लेकिर उस भाग को लागू नहीं कर रहे हैं जिसमें कहा गया था, ‘केंद्र सरकार की कार्यकारी शक्तियां केवल तीन विषयों तक ही सीमित हैं।’

उन्होंने लिखा, “आप फैसले को अपनी पसंद-नापसंद के हिसाब से स्वीकार कैसे कर सकते हैं? या तो आप एक पक्ष लें कि सभी मामले अब एक नियमित खंडपीठ के समक्ष रखी जाएगी और इसलिए आप आदेश के किसी भी भाग को लागू नहीं करेंगे या नहीं तो आपको पूरे आदेश को स्वीकार करना चाहिए और लागू करना चाहिए। आप यह कैसे कह सकते हैं कि आप आदेश के इस खास भाग को स्वीकार करेंगे और किसी अन्य भाग को स्वीकार नहीं करेंगे।”

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat