National

गुरुग्राम के लिए सुरक्षित सड़कें : सुरक्षा को जानिए, कोई दुर्घटना नहीं!

गुरुग्राम: गुरुग्राम के लिए सुरक्षित सड़कें पहल ने सड़क सुरक्षा का संदेश प्रसारित करने वाले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान गुरुग्राम निवासियों के लिए अनेक उत्प्रेरणों के सफलतापूर्वक पूरा होने की घोषणा की।

सड़क सुरक्षा को बेहतर बनाने एवं गुरुग्राम शहर में सड़क यातायात मौतें कम करने की परिकल्पना से एबी आईएनबीईवी ने हरियाणा के परिवहन विभाग, यातायात पुलिस गुरुग्राम, संयुक्त राष्ट्र प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान , केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान, ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस, भारतीय सड़क सुरक्षा अभियान, सेफ राउन्ड फाउंडेशन, डीएलएफ फाउंडेशन, ओला कैब्स, अपोलो टायर्स और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के प्रतिनिधियों के साथ शहर में सुरक्षित सड़कें पहल परिचालित करने के लिए सहयोग किया।

स्थानीय अधिकारियों को तकनीकी हस्तक्षेपों में सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से, गुरुग्राम के लिए सुरक्षित सड़कें पहल ने आधारभूत अध्ययन पर काम करने एवं गुरुग्राम में सड़क सुरक्षा परि²श्य को समझने के लिए हरियाणा सरकार के साथ सहयोग किया।

उल्लेखनीय है कि पिछले पांच वर्षों में, हरियाणा में दुर्घटनाओं की संख्या में 11 प्रतिशत वृद्धि हुई है जबकि मौतों की संख्या में 13 प्रतिशत वृद्धि हुई है।

पहल पर टिप्पणी करते हुए भारत में एनह्यूशर-बुश इनबीईवी के अध्यक्ष बेन वेरहट ने कहा, ” गुरुग्राम के लिए सुरक्षित सड़कें पहल शहर में लोगों के लिए सुरक्षित सड़कें सुनिश्चित करने की दिशा में एक पहला चिरस्मरणीय कदम है। हम सड़कों के एक प्रमुख उपयोगकर्ता हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारी सड़कें हमारे कर्मचारियों और उनके परिवारों, हमारे बेड़े में शामिल वाहन चालकों एवं उपभोक्ताओं एवं जिस समाज में हम निवास करते और कार्य करते हैं, उनके लिए सुरक्षित हों। ”

विश्लेषण के आधार पर, गुरुग्राम शहर के लिए ऐसे प्रत्येक प्रमुख स्थानों एवं दुर्घटना प्रवण क्षेत्रों के लिए निदान रिपोर्ट तैयार की जा रही हैं। टीम को वैश्विक सफलता की कहानियों से सीखने में सहायता करने के, अन्य सांस्कृतिक और विधायी पहलुओं पर भी विचार किया जा रहा है और वैश्विक प्रथाओं के अनुरसार उनके न्यूनतम मानदण्ड निर्धारित किए जा रहे हैं।

परिवहन आयुक्त (हरियाणा) विकास गुप्ता ने अपनी बात रखते हुए कहा, “हमने सड़क पर होने वाली मौतों को कम करने एवं रोकने के प्रयास में हरियाणा विजन जीरो कैंपेन का अंगीकरण किया। हम सड़क सुरक्षा पर स्थायी प्रभाव डालने वाले नवोन्?मेषी समाधानों का कार्यान्?वय करने के उद्देश्?य से गुरुग्राम के लिए सुरक्षित सड़कों की टीम के साथ सहयोग जारी रखे हुए हैं।

इस पहल की खास बातें : 

सरकार की विजन जीरो पहल के अनुरूप, गुरुग्राम के लिए सुरक्षित सड़कें पहल का उद्देश्य शहर में सड़क सुरक्षा के प्रति अनुक्रिया को मजबूत करना है।

एबी इनबीईवी ने हरियाणा सरकार एवं यूनिटार के साथ-साथ कार्य करते हुए, गुरुग्राम पर ध्यान देते हुए हरियाणा में सड़क सुरक्षा परि²श्य को समझने के लिए एक आधारभूत अध्ययन पर काम किया।

शहर के प्रमुख स्थानों में सुरक्षा दीवार, फ्लैश मॉब, नुक्कड़ नाटक एवं वाहन चालकों के लिए नि:शुल्क नेत्र जांच जैसे उत्प्रेरणों का आयोजन किया गया था।

इस पहल का समर्थन 8000 से अधिक प्रतिभागियों द्वारा किया गया था, जिन्होंने इस सम्पूर्ण अभियान में मिल-जुलकर कार्य किया और साथ ही शहर में 2, 50,000 से अधिक लोगों तक भी पहुंचे।

–आईएनएस

 

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker