Technology

गैलेक्सी नोट 7 में आग लगने की वजह खराब बैटरी : सैमसंग

 

सियोल। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने सोमवार को कहा कि गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन में विस्फोट खराब बैटरी की वजह से हुए। कंपनी ने साफ किया है कि स्मार्टफोन के हार्डवेयर डिजाइन या सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी की वजह से नहीं, बल्कि खराब बैटरी की वजह से विस्फोट हुए हैं।

 

कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, “हमारी और तीन स्वतंत्र औद्योगिक संगठनों की जांच पूरी होने पर हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि गैलेक्सी नोट 7 की बैटरी खराब होने से विस्फोट हुए।”

 

सैमसंग नोट 7 में आग लगने की वजह से कंपनी ने अक्टूबर 2016 में इन्हें बाजार से वापस ले लिया था।

 

कंपनी के मुताबिक, नोट 7 की बैटरियों में डिजाइन और विनिर्माण संबंधी मुद्दों को विस्फोट का जिम्मेदार ठहराया गया था, लेकिन बैटरी की मूल समस्या जानने के लिए अतिरिक्त जांच जरूरी थी।

 

सैमसंग के लगभग 700 शोधकर्ता और इंजीनियरों ने 200,000 से अधिक उपकरणों और 30,000 बैटरियों की जांच कर इसका पता लगाया।

 

सैमसंग के स्मार्टफोन कारोबार प्रभाग के प्रमुख कोह डोंग जिन ने नोट 7 को बाजार से वापस लेने पर माफी मांगी और इस घटना की कंपनी की साख प्रभावित होने पर दोबारा उपभोक्ताओं का विश्वास हासिल करने की प्रतिबद्धता जताई।

 

कोह ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, “कंपनी ने इस दिशा में कई एहतियाती कदम उठाए हैं, ताकि इस तरह की घटनाएं दोबारा न हों। इसमें उत्पाद की योजना के समय विभिन्न सुरक्षा मानक सुनिश्चित करना है।”

 

सूत्रों के मुताबिक, नोट 7 को बाजार से वापस लेने पर कंपनी को लगभग 5.3 अरब डॉलर की चपत लगी है।

(आईएएनएस)

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker