DelhiKhaas Khabar

जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ई-पास दिया जाएगा, इस तरह मिलेगा 1031 पर ई-पास

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन लोगों के पास पहचान पत्र नहीं है। चाहे वह सरकारी विभाग में काम करते हों या प्राइवेट अस्पतालों में काम करते हों, दूध व सब्जी बेचने, मंडी में काम वाले, मंडी में सब्जी ले जाने वाले किसान, दवाइयों की दुकान वाले और दवाइयों को बनाने वाले आदि हैं। मोटे तौर पर दूध, सब्जी, राशन की दुकान, रोजमर्रा की जरूरतों और दवाइयों की दुकान, इन पांच चीजों से संबंधित दुकानें, ट्रांसपोर्ट करने की व्यवस्था, इनके उत्पादन और स्टोर करने की व्यवस्थाएं, सभी अवश्यक सेवाओं की श्रेणी में आएंगी। हम चाहते हैं कि यह सारी आवश्यक सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहे। इसके लिए इन सभी लोगों को पास की जरूरत है। इन आवश्यक सेवाओं के उत्पादन, ट्रांसपोर्टेशन, स्टोरेज और दुकानों में लगे सभी लोगों को हम पास जारी करेंगे। जिन लोगों के पास आईडी है, वह अपना आईडी इस्तेमाल करें। जिन के पास अपनी आईडी नहीं है, उनको हम ई-पास देने की व्यवस्था शुरू कर रहे हैं। दिल्ली सरकार ने इसके लिए एक हेल्प लाइन नंबर 1031 जारी किया है। 1031 पर आप फोन बताएंगे कि आप क्या सेवा देते हैं और आप को बता दिया जाएगा कि ई-पास कैसे मिलेगा। हम आपको जल्द से जल्द ई-पास मुहैया कराने की कोशिश करेंगे। ताकि आप अपना काम सुचारू रूप से कर सकें। मेरी आप से विनती है कि 1031 हेल्प लाइन नंबर समान्य हेल्प लाइन नंबर नहीं है। इस पर समान्य फोन काॅल मत करिएगा। अगर अधिक फोन आएंगे तो यह जाम हो जाएगा। केवल आवश्यक सेवाएं देने वाले लोग ही अपना पास लेने के लिए इस पर काॅल करेंगे। अन्य लोग से विनती है कि वे इस नंबर पर अनावश्यक फोन न करें।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो आम जनता है। जिसे दूध, सब्जी व अन्य सामान खरीदना है, उन्हें ई-पास की जरूरत नहीं है। उन्हें अपने आस-पास की किराने की दुकान तक जाने के लिए किसी पास की जरूरत नहीं है। अगर आपको कोई छोटी-मोटी वस्तु खरीदने के लिए पैदल आसपास के दुकान तक जाना है, तो इसकी अनुमति है। इसके लिए कोई मना नहीं करेगा।

इस तरह मिलेगा 1031 पर ई-पास
जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को 1031 पर फोन करना होगा। जहां उनकों अपनी डिटेज देनी होगी। डिटेल और लोकेशन के आधार पर फोन करने वाले व्यक्ति को एक वाट्सएप नंबर दिया जाएगा। वह उस नंबर पर डिटेल वाट्सएप करेगा। इसके बाद उसके वाट्सएप पर ई-पास आ जाएगा।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker