Special

जानें सीमा सिंह के बारे में जिन्होंने फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में एक बुलंद मुकाम हासिल किया!

 

एस.पी. चोपड़ा, नई दिल्ली। जीवन में हौंसला है, तो सब कुछ है। हौंसले के जरिए आप बहुत ऊपर तक जा सकते हैं, क्योंकि उड़ान परों से नहीं हौंसलों से होती है। हौंसलों की इसी उड़ान और महिला सशक्तिकरण की मिसाल देती ऐसी अनेकों महिलाएं हैं, जिन्होंने अपने जीवन में तमाम उड़चनों के बावजूद अपने मुकाम को हासिल किया, जिसको उन्होंने सोचा।

आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं, चाहे वह ज्ञान हो, विज्ञान हो या फिर कला। आज वे किसी से भी पीछे नहीं हैं। कुदरत ने स्त्रियों को स्वयं को मांझने की अद्भुत प्रतिभा दी है, जिसके दम पर वह आज नए-नए परचम लहरा रही हैं। स्त्रियों की प्रेरणा और नैसर्गिक प्रतिभा का उदाहरण हैं, ‘अभिमन्यु सीमा सिंह’, जिन्होंने अपनी मेहनत से फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में एक बुलंद मुकाम हासिल किया है। इस मुकाम को हासिल करने के लिए उनके परिवार का पूरा सहयोग रहा।

इंडियन वूमेन प्रेस क्लब में हुई एक प्रेसवार्ता के दौरान सीमा ने बताया कि उनका जीवन में उनका सफर बहुत ही चैलेंजिंग रहा। कैसे वह यूपी के अमरोहा शहर से होते हुए मिसेज इंडिया अर्थ-2017 की प्रतियोगिता तक पहुंची?

अभिमन्यु सीमा सिंह के 15 वर्षों के करियर में उनकी बहुत सी उपलब्धियां रही हैं, पर हाल ही में उनकी सफलता में एक नया आयाम जुड़ गया है-‘मिसेज इंडिया अर्थ-2017’। जी हां, सीमा ने मिसेज इंडिया अर्थ-2017 के लिए बेहतरीन परिधान डिजाइन किए थे। एक कड़ी स्पर्धा के बाद उनके उनके द्वारा बनाए गए परिधानों को ‘बेस्ट काॅस्ट्यूम’ का अर्वाड मिला।

उनके द्वारा बनाए गए सभी डिजाइन्स में आम ड्रेस तो थीं ही पर साथ ही विशेष रूप से बनाए गए ट्रेडिशनल आउटफिट, फेदर ड्रेस और इवनिंग गाउन भी शामिल थे। सीमा ने ये सारे क्लेक्शन प्रतियोगिता की प्रतिभागी अर्जिता गर्ग के लिए बनाये, जिसे पहनकर अर्जिता ने न केवल मिसेज इंडिया अर्थ-2017 में चार-चांद लगा दिए, बल्कि मिसेज इंडिया अर्थ-2017 ग्लोबल एंबेसडर अर्वाड की विजेता के रूप में भी नवाजा गया।

मिसेज इंडिया अर्थ-2017 में सीमा ने उत्तर प्रदेश के पारंपरिक पहनावे को प्रस्तुत किया था, जो अपने आप में बड़ा चैलेंजिंग था, क्योंकि उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य के सभी पहनावों को उतने कम समय में दिखाना आसान काम नहीं था, पर अभिमन्यु सीमा ने न केवल इस चैलेंज को स्वीकारा, बल्कि उसमें अपना परचम भी लहराया।

इस अवसर पर मिसेज इंडिया अर्थ 2017 ग्लोबल एंबेसडर अर्जिता गर्ग ने भी सीमा के जीवन को लेकर और उनके द्वारा बनाए गए परिधानों को लेकर बहुत सी बातें शेयर कीं। उन्होंने कहा कि मेरे लिए उनके द्वारा बनाए गए परिधान बहुत ही लक्की साबित हुए हैं, इसीलिए वे सीमा की मुरीद हैं।

सीमा अभिमन्यु सिंह के परिधानों के डिजाइनस की तारीफ करते हुए शाहनबाज हुसैन की पत्नी रेणु ने भी सीमा को बधाई देते हुए कहा, मेरा बहुत से बड़े डिजाइनरों से मिलना हुआ, लेकिन सीमा के परिधानों में एक अलग ही लुक है, जो मुझे बेहद पसंद आया। वहीं बातचीत के दौरान साहित्य प्रेम के चलते रेणु ने महिलाओं की शक्ति की प्रतीक अपनी एक कविता भी सुनाई। जल्द ही सीमा अभिमन्यु अपना फैशन शो करने वाली हैं। जो उनको एक नए मुकाम पर ले जाएगा।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker