World

जेल की सजा काटने पाकिस्तान लौट रहे नवाज, मरयम

लंदन: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरयम नवाज शुक्रवार को लंदन से पाकिस्तान पहुंच रहे हैं। एवेनफील्ड संपत्ति मामले में उन्हें जेल की सजा सुनाई गई है।

डॉन ऑनलाइन के अनुसार, नवाज और मरयम के शाम 6.15 बजे लाहौर के अलामा इकबाल अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने पर उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा और हेलिकॉप्टर से इस्लामाबाद लाया जाएगा और रावलपिंडी सेंट्रल जेल में बंद किया जाएगा।

प्रशासन ने 10,000 पुलिसकर्मियों को तैनात कर रखा है और उनके पहुंचने से घंटों पहले लाहौर की कई सड़कों को बंद कर दिया गया है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, लाहौर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी शहजाद अकबर ने कहा, “अधिकारियों ने पुलिस को शरीफ व उनकी बेटी के यहां पहुंचने पर उनकी गिरफ्तरी में मदद करने का आदेश दिया गया है। इसलिए निस्संदेह पुलिस इस संदर्भ में मदद करेगी।”

तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके नवाज को बीते साल एक भ्रष्टाचार मामले की जांच के बाद पद से हटा दिया गया था।

शरीफ को बीते हफ्ते उनकी गैरहाजिरी में लंदन में उनके परिवार के चार लक्जरी फ्लैटों के स्वामित्व पर 10 साल की सजा सुनाई गई। शरीफ की बेटी मरयम और दामाद कैप्टन (सेवानिवृत्त) मुहम्मद सफदर अवान को क्रमश: सात साल और एक साल की सजा सुनाई गई है।

पिछले साल सर्वोच्च न्यायालय के पनामागेट फैसले के निर्देश के तहत भ्रष्टाचार रोधी निकाय ने पूर्व प्रधानमंत्री व उनके बच्चों के खिलाफ दाखिल भ्रष्टाचार के कई मामलों में एवेनफील्ड भ्रष्टाचार का मामला भी शामिल है।

पंजाब प्रांत की सरकार ने शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) के विरोध प्रदर्शन पर रोक लगा दी है और दिन भर के लिए मोबाइल फोन सेवा भी बंद कर दी है।

हालांकि, पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने कहा है कि वह अपने भाई की अगवानी के लिए शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अगुवाई करेंगे।

इस दौरान हजारों समर्थकों के हवाईअड्डे पर पहुंचने की उम्मीद है, जबकि लाहौर में सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं को शरीफ की वापसी से पहले कथित तौर पर हिरासत में ले लिया गया है।

नवाज शरीफ ने लोगों से एकत्र होने का आह्वान किया है।

शरीफ के एक वीडियो संदेश में उन्होंने अपने समर्थकों से उनके साथ खड़े होने का आग्रह किया है। इस वीडियो को मरयम ने ट्वीट किया है।

शरीफ ने कहा, “देश इस समय एक नाजुक मोड़ पर है। मैं जितना कर सकता था, किया। मुझे पता है कि मुझे 10 साल कारावास की सजा सुनाई गई है और मुझे तुरंत जेल ले जाया जाएगा।”

शरीफ ने कहा, “लेकिन मैं पाकिस्तान को बताना चाहता हूं कि मैं यह आपके लिए कर रहा हूं”

मरयम ने पाकिस्तान के लिए रवाना होने से पहले ट्विटर पर तस्वीरें साझा की।

एक तस्वीर में मरयम और नवाज लंदन के अस्पताल में भर्ती कुलसुम नवाज को भावभीनी विदाई देते दिख रहे हैं, जो संभवत: बेहोशी का हालत में नजर आ रही हैं।

डॉन के अनुसार, अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के दौरान शरीफ अपनी पत्नी व बच्चों के साथ लंदन में थे।

–आईएएनएस

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker