World

ट्रंप एशिया दौरे से पहले पर्ल हार्बर पहुंचे

 

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एशिया की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा का आगाज करने से पहले हवाई के लिए रवाना हो गए, जहां उन्होंने और मेलानिया ट्रंप ने पर्ल हार्बर का दौरा किया। ट्रंप पांच देशों की यात्रा के पहले चरण के तहत रविवार को जापान पहुंचेंगे। इस 11 दिवसीय एशियाई दौरे में वह दक्षिण कोरिया, चीन, वियतनाम और फिलीपींस का दौरा करेंगे।

उनका यह दौरा उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु कार्यक्रम व मिसाइल परीक्षणों से बढ़े तनाव के बीच हो रहा है।

अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने हवाई में अपनी पत्नी मेलानिया के साथ यूएसएस एरिजोना स्मारक का दौरा किया, जहां उन्होंने युद्धपोत के ऊपर पानी में श्रद्धासुमन अर्पित किए।

इस स्मारक पर नौका के जरिए ही पहुंचा जा सकता है। यहां उस युद्धपोत के अवशेष हैं जिस पर जापान ने हमला किया था और जिसमें 1,000 अमेरिकी नौसैनिकों की जान चली गई थी। पर्ल हार्बर में हुए इस हमले के बाद अमेरिकी द्वितीय विश्वयुद्ध में शामिल हो गया था।

नेशनल पार्क सर्विस के मुताबिक, पर्ल हार्बर पर हुए इस जापानी हमले में 2,300 से अधिक नाविकों, सैनिकों और नौसैनिकों की मौत हो गई थी। इसके साथ 68 नागरिकों को भी जान से हाथ धोना पड़ा था।

ट्रंप हवाई में अमेरिकी प्रशांत कमान से मुलाकात कर उत्तर कोरिया के साथ बढ़े तनाव पर चर्चा कर सकते हैं।

वह अलास्का, हवाई और प्रशांत अमेरिकी क्षेत्रों के गवर्नरों से भी मुलाकात करेंगे। यह सभी वे जगहें हैं जो अपेक्षाककृत आसानी से उत्तर कोरिया के संभावित मिसाइल हमले के दायरे में आते हैं।

बीते 25 वर्षो में यह किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का सबसे लंबा एशिया दौरा होगा। वह सात नवंबर को दक्षिण कोरिया जाएंगे।

ट्रंप उत्तर कोरिया मुद्दे पर दक्षिण कोरिया और जापान के साथ एकजुटता दिखा सकते हैं तो दूसरी ओर चीन पर दबाव डाल सकते हैं कि वह उत्तर कोरिया पर दबाव बनाए।

ट्रंप सियोल में अमेरिकी सैन्य परिसर कैंप हम्फ्रेज का भी दौरा करेंगे लेकिन वह उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच सीमा पर पुख्ता सुरक्षा वाले विसैन्यकृत क्षेत्र (डीएमजेड) का दौरा नहीं करेंगे।

बीबीसी के मुताबिक, ट्रंप दक्षिण कोरिया के बाद आठ नवंबर को चीन जाएंगे, जहां वह राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

ट्रंप 10 से 11 नवंबर तक वियतनाम दौरे पर होंगे। इस दौरान वह डानांग में एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन में शिरकत करेंगे और हनोई का भी दौरा करेंगे।

इसके बाद ट्रंप 12 से 13 नवंबर के बीच फिलीपींस की राजधानी मनीला में दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के सम्मेलन में शामिल होंगे।

इससे पहले अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने 1991 के अंत में और 1992 की शुरुआत में एशियाई देशों का सिलसिलेवार दौरा किया था।

–आईएएनएस

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker