Politics

तमिलनाडु की “आयरन लेडी ” जयललिता, दुनिया को कह गयीं अलविदा

 

तमिलनाडु की अम्मा या तमिलनाडु की “आयरन लेडी ” के नाम से मशहूर जिसने आधे से ज्यादा शतक, एक अभिनेता के रूप में फ़िल्मी परदे पर राज किया और फिर तत्कालीन मुख्यमंत्री के रूप में दक्षिण भारतीय राज्य में शासन करने वाली जयललिता का दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में निधन हो गया है।

 

जयललिता 68 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गयीं। चेन्नई के एक अस्पताल जहां पर उनका इलाज चल रहा था मंगलवार की आधी रात को उनकी मौत की घोषणा हो गयी थी। 68 वर्षीय अम्मा ने रात 11:30 बजे अपनी आख़री सांस ली।

 

6,000 से भी अधिक सुरक्षा कर्मियों को व्यवस्था बनाए रखने और जयललिता की मौत की खबर पर दु:ख की बड़े पैमाने पर किसी हिंसा को रोकने के लिए चेन्नई में तैनात किया गया है।

 

तमिलनाडु सरकार ने तीन दिन के शोक की घोषणा भी की है।

 

जब उन्होंने पहली बार फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा था वह एक बहुत ही शर्मीली लड़की हुआ करती थीं। कई दशकों बाद, जब वह तमिल में सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक थीं,  तब जयललिता तमिलनाडु की राजनीति में मशहूर होने लगी थीं।

 

2 फरवरी, 1948 को कर्नाटक के एक आयंगर परिवार में जन्मी जयललिता को कोमवल्ली नाम से पुकारा जाता था । 1950 के दशक के दौरान, जयललिता अपनी माँ के साथ रहने के लिए चेन्नई के लिए रवाना हो जाती हैं जहाँ उनकी माँ एक मंच और तमिल फिल्म अभिनेत्री के रूप में काम करती हैं।

 

16 साल की उम्र में उन्होंने एक कन्नड़ फिल्म में काम किया जो सुपरहिट हो गयी। उन्होंने कई सालों तक मंच पर अभिनय भी किया।

 

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा है की “जयललिताजी एक मजबूत औरत थीं और मैं उनके निधन पर बहुत दुखी हूँ”। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, “जयललिता जी एक राज्य कि पहली मुख्यमंत्री थीं जिसने भारतीय सिनेमा के 100 साल का जश्न मनाया!”

 

शाहरुख खान ने भी पोस्ट करते हुए कहा, “बहुत दुःख की बात है कि जयललिताजी अब इस दुनिया में नहीं रहीं…उनकी आत्मा को शांति मिले।”

 

साउथ फिल्म इंडस्ट्री भी अम्मा के गुज़र जाने पर गमगीन है। तमिल फिल्म के धनुष, अभिनेता सीबी सत्यराज, खुशबू सुंदर, प्रसन्ना और जीवा ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए अपना शोक जताया है।

 

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker