National

दिल्ली में साहित्य महोत्सव 23 फरवरी से

नई दिल्ली: दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया 23 फरवरी से शुरू होने वाले दिल्ली साहित्य महोत्सव के छठे संस्करण में ‘सशक्तिकरण के लिए शिक्षा’ के विषय पर चर्चा करेंगे। यह तीन दिवसीय महोत्सव है जो दिल्ली सरकार के सहयोग से 23 से 25 फरवरी 2018 तक दिल्ली हाट में आयोजित किया जाएगा।

दिल्ली साहित्य महोत्सव की संस्थापक निदेशक भारती भार्गव ने कहा, “हमें अनेक प्रतिष्ठित लेखकों एवं वक्ताओं के साथ दिल्ली साहित्य महोत्सव के छठे संस्करण के आयोजन की घोषणा करते हुए बहुत प्रसन्नता हो रही है। तीन दिवसीय महोत्सव के दौरान अनेक आकर्षण होंगे जिनमें चर्चा एवं पुस्तक पठन सत्र भी शामिल हैं। हमारा उद्देश्य युवा एवं प्रेरक लेखकों को बढ़ावा देना, युवकों में पढ़ने की आदत डालना और दुनिया भर में भारतीय साहित्य को बढ़ावा देना है।”

उन्होंने कहा, “जया जेटली, सनिल सच्चर, अश्विन सांघी, अनंत पद्मनाभन, रजत सेठी, रिवा गांगुली दास एवं कई अन्य वक्ताओं एवं लेखकों के साथ दिल्ली साहित्य महोत्सव लेखकों एवं बुद्धिजीवियों के लिए भव्य जश्न का अवसर प्रदान करेगा।”

इस महोत्सव की शुरुआत में प्रसिद्ध गायिका एवं लेखिका मीनु बक्षी अपने विचार प्रस्तुत करेंगी। उसके बाद लेखक सनिल सच्चर के साथ चर्चा होगी जिनकी पुस्तक ‘रिबाउंड’ हाल में रिलीज हुई है।

केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष प्रसून जोशी के भी इसमें शामिल होने की उम्मीद है।

महोत्सव के दूसरे दिन ‘नई वाली हिंदी’ पर पैनल चर्चा होगी जिसमें निलोतपाल मृणाल और आशीष चौधरी (वेस्टलैंड)भारत में हिन्दी की मौजूदा स्थिति के बारे में अपने विचार रखेंगे।

जया जेटली अपनी पुस्तक ‘लाइफ एमंग द स्कारपियन्स: मेमॉअर्स ऑफ ए वुमेन इन इंडियन पॉलिटिक्स’ के बारे में चर्चा करेंगी। अपनी पुस्तक में उन्होंने भारतीय राजनीतिज्ञ के रूप में अपनी यात्रा के विवरण पेश किए हैं और उन्होंने बताया है कि किस तरह से उन्हें हर सफलता के साथ कितनी कड़ी मेहनत करनी पड़ी, शायद इसलिए क्योंकि वह एक महिला हैं।

–आईएएनएस

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker