दिल्ली

दिल्ली मेट्रो में होगा विकलांग की जगह “दिव्यांग” शब्द का संबोधन: महेश गिरी

एस.पी. चोपड़ा, नई दिल्ली। भाजपा राष्ट्रीय मंत्री व पूर्वी दिल्ली से सांसद महेश गिरी ने कहा कि कुछ समय पहले मेरे संज्ञान में आया था कि दिल्ली मेट्रो में अभी भी दी जाने वाली जानकारी घोषणा में विकलांग शब्द इस्तमाल किया जा रहा है। उन्होंने बताया मेने इसके संदर्भ में दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक मंगु सिंह को पत्र भेजा।

सांसद महेश गिरी ने बताया कि हर्ष का विषय है कि दिल्ली मेट्रो द्वारा भेजे गए पत्रानुसार मेट्रो की नई गाड़ियों (एल-7 व 8) में परिवर्तन कर दिया गया है व मौजूदा गाड़ियों के साॅफ्टवेयर में भी यह परिवर्तन कर दिया गया है व इसे ट्रेन में अपलोड करने की प्रक्रिया को जल्द की पूरा कर लिया जाएगा।

संसद गिरी ने कहा कि दिव्यांगजनों की सेवा में मुझे अति आनन्द व संतुष्टि की अनुभूति प्राप्त होती है व मैं सदैव उनकी सेवा हेतु प्रयासरत रहता हूं व समय-समय पर मैं अपने क्षेत्र पूर्वी दिल्ली में उनके कल्याण हेतु शिविरों व प्रकल्पों का आयोजन करता रहता हूं। इसी संदर्भ में पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में दिव्यांग सशक्तिकरण योजना के अन्तर्गत दो विशाल शिविरों का आयोजन कर लगभग 2200 दिव्यांगों को सहायक उपकरण व कृत्रिम अंग बांटे जा चुके है व आगे भी प्रयास जारी है।

महेश गिरी ने बताया कि अभी कुछ समय पूर्व ही मैंने भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्री थावर चन्द गहलोत को पत्र द्वारा निवेदन किया है कि दिव्यांगजनों को अपने पारिवारिक कार्यक्रम हेतु सामुदायिक भवन व बारात घर निःशुल्क उपलब्ध हो, ऐसी योजना सरकार बनाए।

उन्होंने बताया कि मैंने कई बार देखा है कि दिव्यागों को अपने व अन्य किसी कार्यक्रम हेतु जगह की व्यवस्था करने की सबसे बड़ा समस्या होती है। वह अपने कार्यक्रम करने हेतु सामुदायिक भवन या बारात घर नही ले पाते क्योंकि उनका शुल्क ही अत्याधिक होता है अथवा वह उनका शुल्क देने में असमर्थ होते है। यदि उनके लिए निःशुल्क सामुदायिक भवन उपलब्ध कराया जा सके तो यह उनके लिए अत्यंत आनंददायी सिद्व होगा।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker