दिल्ली

दिल्ली सरकार ने सभी विभागों को अगले तीन साल का एक्शन प्लान बनाने का निर्देश दिया

 

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने अपने सभी विभागों को अगले तीन साल का एक्शन प्लान बनाने का निर्देश दिया है। इस संबंध में उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को सभी विभागों के प्रमुखों के साथ एक बैठक की। इसके तहत 9 वर्किंग ग्रुप बनाए जाएंगे जिसकी अध्यक्षता दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों के प्रमुख करेंगे।

 

इन वर्किंग ग्रुप्स को 16 जनवरी, 2017 तक अगले तीन साल का एक्शन प्लान बनाने को कहा गया है। ये वर्किंग ग्रुप्स अन्य विभागों के अधिकारियों को अपने साथ शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा ये एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, यूनिवर्सिटीज और सिविल सोसाइटीज से जुड़े एक्सपर्ट्स की भी मदद ले सकते हैं।

 
दिल्ली सरकार का प्लानिंग विभाग इस पूरी प्रक्रिया को मॉनीटर करेगा। बैठक में मनीष सिसोदिया ने कहा कि हर विभाग प्रमुख अपने विभाग को अगले तीन साल में कहां खड़ा देखना चाहता है, इसका एक ब्लू प्रिंट बनाकर दें।

 
उन्होंने ये भी कहा कि इसके लिए कितना पैसा चाहिए और डिसीजन मेकिंग को लेकर क्या-क्या जरूरतें हैं, ये भी बताएं। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्लू प्रिंट में 6 महीने, 1 साल, 2 साल और 3 साल के अपने टारगेट के बारे में भी बताएं।

 
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि केंद्र सरकार ने भी सभी राज्यों से 2030 तक का विजन डाक्युमेंट्स तैयार करने को कहा है। इसलिए अगले तीन साल के एक्शन प्लान के आधार पर ही अगले 7 साल की रणनीति के डाक्युमेंट्स तैयार किए जाएं और इसी आधार पर ही अगले 15 साल के विजन डाक्युमेंट्स तैयाार किए जाएं। इन डाक्युमेंट्स को नीति आयोग को भेजा जाना है।

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker