दिल्ली

दिल्ली सरकार होगी अब 449 प्राइवेट स्कूलों की मालिक

 

ओम कुमार, नई दिल्ली। दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने दिल्‍ली सरकार को राजधानी के 449 प्राइवेट स्‍कूलों को टेकओवर करने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है.

ऐसे में अभिभावकों से वसूली गई फीस न लौटाने पर अब दिल्‍ली सरकार इन स्‍कूलों पर कार्रवाई कर सकेगी. जिन बड़े स्कूलों पर कारवाई हो सकतीं है उनमें डीपीएस, स्प्रिंग डेल, संस्कृति स्कूल, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल समेत माडर्न पब्लिक स्कूल भी शामिल हैं. वहीं हाईकोर्ट में भी इसको लेकर याचिका डाली गई है.

एलजी बैजल ने मंजूरी देते हुए कहा कि दिल्‍ली सरकार का यह अच्‍छा फैसला है इससे छात्रों का भविष्‍य बेहतर बनेगा वहीं उन बच्‍चों को भी इन स्‍कूलों में पढ़ने का मौका मिलेगा जो फीस ज्‍यादा होने के कारण इन स्‍कूलों में शिक्षा नहीं ले पा रहे थे.

ये कार्यवाही अभिभावकों की शिकायत मिलने के बाद दिल्‍ली सरकार में शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने स्‍कूलों के टेकओवर की अनुमति मांगी थी.

साथ ही इसका प्रस्‍ताव एलजी के पास भेजा था जिसे मंजूर कर लिया गया है. दिल्ली सरकार निजी स्कूलों को सस्ती दर पर बेशकीमती जमीन उपलब्ध कराती है वहीं निजी स्कूल बच्चों के परिजनों से मनमाना पैसा वसूल करते रहते हैं.

अभिभावकों की शिकायत पर सरकार और निदेशालय नें आदेश जारी किया की निजी स्कूलों नें बढी फीस के नाम पर जो रकम ली है उसे अभिभावकों को वापस किया जाए.

इसके विपरीत निजी स्कूलों नें इसको गंभीरता से नही लिया और इसका परिणाम ये हुआ की टेकओवर की तलवार इन स्कूलों पर लटक गई हैं.

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker