धौनी संन्यास ले लेते तो घर के बाहर धरना देता : गवास्कर 

धौनी संन्यास ले लेते तो घर के बाहर धरना देता : गवास्कर 

Mumbai: Former Indian cricket player Sunil Gavaskar during the 5th edition L`Oreal Paris `Women of Worth Awards` in Mumbai, on March 28, 2016. (Photo: IANS)

 

नई दिल्ली| एकदिवसीय और टी-20 टीमों की कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद महेंद्र सिंह धौनी को उनके साथी खिलाड़ी और प्रशंसक लगातार बधाई दे रहे हैं। वहीं भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने कहा है कि अगर धौनी कप्तानी छोड़ने की बजाय खेल से संन्यास की घोषणा करते तो वह धौनी के घर के बाहर धरने पर बैठ जाते।

धौनी ने बुधवार को सभी को चौंकाते हुए एकदिवसीय और टी-20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। वह 15 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली श्रृंखला में टीम की कप्तानी नहीं करेंगे।

दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने उन पलों को याद किया जब धौनी ने कप्तान रहते भारत को आईसीसी वर्ल्ड टी-20 और आईसीसी विश्व कप का खिताब दिलाया था। वहीं एक और दिग्गज बल्लेबाज सुनील गवास्कर ने कहा है कि अगर धौैनी संन्यास लेते तो वह उनके घर के बाहर धरना देते।

तेंदुलकर ने सोशल नेटवर्किं ग साइट ट्विटर पर लिखा, “एक कप्तान के तौर पर शानदार करियर के लिए बधाई हो धौनी। आपकी कप्तानी में देश ने टी-20 और एकदिवसीय विश्व कप जीता। मैंने आपको आक्रामक बल्लेबाज से स्थिर और निर्णायक कप्तान के तौर पर उभरते हुए देखा है। यह उनकी कप्तानी की सफलता का जश्न मनाने और उनके फैसले के सम्मान का दिन है। धौनी को शुभकामनाएं।”

गवास्कर ने समाचार चैनल एनडीटीवी से कहा, “अगर वह एक खिलाड़ी के तौर पर क्रिकेट छोड़ते तो मैं ऐसा पहला इंसान होता जो उनके घर के बाहर धरना देता और उनसे वापस आने की बात कहता। एक खिलाड़ी के तौर पर वह अभी भी विस्फोटक हैं। वह एक ओवर में मैच पलट सकते हैं। भारत को उनकी सख्त जरूरत है। मैं इस बात से खुश हूं कि वह एक खिलाड़ी के तौर पर खेलते रहेंगे।”

उन्होंने कहा, “विराट निश्चित ही उन्हें नंबर चार या पांच पर इस्तेमाल करेंगे क्योंकि उनको और निचले क्रम पर बल्लेबाजी कराने का कोई अर्थ नहीं है। हां वो फिनिशर हैं, लेकिन वह चौथे या पांचवें नंबर पर खेल कर भी फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं।”

गावस्कर ने कहा, “अब उनके लिए विकेटकीपिंग करना बेहद आसान हो जाएगा क्योंकि उन्हें अब गेंदबाजी में बदलाव और फील्डिंग लगाने के बारे में नहीं सोचना होगा, जो कई बार आपका ध्यान भटका देता है।”

सुरेश रैना और रोहित शर्मा के अलावा कई अन्य खिलाड़ियों ने भी धौनी को बधाई दीं।

रैना ने कहा, “भारत के सबसे सफल कप्तान जिसने सोच को हकीकत में बदला। कई लोगों को सपने देखने के लिए प्रेरित किया। सलाम।”

रोहित ने लिखा, “एक सच्चा कप्तान जिसने कई क्रिकेट खिलाड़ियों के करियर पर प्रभाव डाला, मेरे भी, जब उन्होंने मुझे आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में पारी की शुरुआत करने को कहा।”

लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज इरफान पठान ने कहा, “भारतीय टीम के कप्तान के तौर पर उनकी विरासत को बयां करने के लिए हर तरह के शब्द कम पड़ेंगे।”

पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने कहा, “मैं हमेशा धौनी को शांत रहने वाले कप्तान और भारतीय क्रिकेट में बड़े मैचों के चैम्पियन के तौर पर याद रखूंगा।”

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा, “सार्वकालिक महान कप्तानों में शुमार धौनी ने भी फैसला ले लिया की अब बहुत है। एक कप्तान के तौर पर अविश्वसनीय कार्यकाल के लिए बधाई।”

स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने कहा, “एक कप्तान के तौर पर आपकी उपलब्धि लाजवाब है। आपने आने वाली पीढ़ी के लिए नए आयाम तय कर दिए हैं।”

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान पी. आर. श्रीजेश ने कहा, “कैप्टन कूल को सलाम। कई और किरदारों में बहुत कुछ हासिल करने का समय है।”

मोहम्मद कैफ ने कहा कि भारत सौभाग्यशाली है कि उसके पास धौनी हैं।

कैफ ने ट्वीट किया, “बधाई स्वीकार करें धौनी। भारत की नौ साल तक कप्तानी करना और इतने शानदार परिणाम देना, भारत आपको एक कप्तान के तौर पर पाकर धन्य हुआ है।”

पूर्व खिलाड़ी मदन लाल ने धौनी के फैसले को सहासिक फैसला बताया है।

उन्होंने कहा, “मैं धौनी के फैसले का सम्मान करता हूं। धौनी ने एक कप्तान के तौर पर अच्छा प्रदर्शन किया है क्योंकि उन्होंने सभी टूर्नामेंट जीते हैं जिसमें आईसीसी विश्व कप, आईसीसी वर्ल्ड टी-20, एशिया कप शामिल हैं। उन्होंने टेस्ट में टीम को नंबर-1 भी बनाया। एक कप्तान के तौर पर उनका रिकार्ड शानदार है।

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने कहा कि धौनी भारत के सबसे सफल कप्तान के तौर पर पद छोड़ रहे हैं।

क्लार्क ने लिखा, “मेरा मानना है कि धौनी भारत के सबसे सफल कप्तान के तौर पर अपना पद छोड़ रहे हैं। वह शानदार इंसान हैं और उनके पास क्रिकेट को देने के लिए बहुत कुछ है।”

(आईएएनएस)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *