दिल्ली

नायडू ने विश्व साईकिल दिवस के अवसर पर कनाॅट प्लेस से विशाल साईकिल रैली को दिखाई हरी-झंडी

नई दिल्ली: ‘‘नई दिल्ली में प्रथम विश्व साईकिल दिवस के आयोजन से दिल्लीवासियों को अपनी जीवन शैली को साईकिल की सवारी से इस प्रकार बदलने की प्रेरणा मिलनी चाहिऐ कि वें इससे शहर के प्रदूषण को कम करने के साथ साथ अपनी सेहत में सुधार कर सकें।’’

यह बात आज सुबह भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम.वेकैंया नायडू ने प्रथम विश्व साईकिल दिवस के अवसर पर कनाॅट प्लेस से एक विशाल साईकिल रैली को हरी-झंडी दिखाकर रवाना करते हुए कहीं । इस अवसर पर भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डा. हर्षवर्धन, संसदीय मामलों और सांख्यिकी एवं परियोजना कार्यान्वयन राज्यमंत्री श्री विजय गोयल, नई दिल्ली से सांसद श्रीमती मीनाक्षी लेखी और मिस वल्र्ड सुश्री मानुषी छिल्लर जैसे गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थें।

सयुंक्त राष्ट्र संघ ने 3 जून को प्रतिवर्ष विश्व साईकिल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है। उसी के अन्र्तगत नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने स्मार्ट बाइक मोबिलिटी और वल्र्ड साईकिलिंग एलाइंस, ब्रूसेल्स के संयुक्त तत्वावधान में आज कनाॅट प्लेस से इस विशाल साईकिल रैली का आयोजन किया था।

विशाल साईकिल रैली के लिए उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए उप राष्ट्रपति श्री नायडू ने कहा कि आज विश्व साईकिल दिवस का आयोजन केवल नाम मात्र का सांकेतिक आयोजन ही न रह जाएं बल्कि राजधानी के निवासियों को अपने व्यक्तिगत स्तर पर साईकिल को अपने दैनिक जीवन में यातायात का अंग बनाने का प्रण लेना होगा, जिससे दिल्ली की यातायात और परिवहन की व्यवस्था में एक क्रांतिकारी परिवर्तन हो सके।

उन्होंने दिल्ली के सभी नगरनिकायों से अनुरोध किया कि वंे सभी को महानगर में जीवन शैली के अंग के रूप में साईकिल को सम्मिलित करने की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्य सड़कों पर साईकिल चालन के लिए आस-पास अलग से साईकिल मार्ग सुनिश्चित  करेंलोकार्पण भी किया। इस योजना को पालिका परिषद् ने राजधानी में आखिरी मील का सफर कम कीमत पर और पर्यावरण अनुकूल यातायात साधन द्वारा तय करने के उद्देश्य से चालू किया है।

डा. हर्षवर्धन ने पालिका परिषद् द्वारा राजधानी में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए अत्याधुनिक और कम खर्च वाले प्रोद्यौगिकी समाधान की सराहना करते हुए कहा कि स्मार्ट साईकिल भागीदारी योजना आखिरी मंजिल को तय करने के यातायात के साधन के रूप में एक अच्छा उदाहरण है । उन्होंने सुझाव दिया कि अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना आधा घण्टा साईकिल चलाऐ और इससे नागरिक अपने शहरी जीवन का तनाव भी कम कर सकते है ।

श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने इस अवसर पर कहा कि पालिका परिषद् की यह जन साईकिल भागीदारी योजना न केवल दिल्लीवासियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होगी अपितु यह दिल्ली के पर्यावरण के लिए भी एक वरदान साबित होगी । जिससे पैदल चलने वाले और साईकिल पर चलने वाले अपने आप को सुरक्षित और सहज अनुभव करने लगेंगे।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अध्यक्ष श्री नरेश कुमार ने बताया है कि नई दिल्ली क्षेत्र में 500 स्मार्ट बाइक रखने के लिए 50 स्मार्ट बाईक स्टेशन बनाऐ जाऐंगे। इस योजना की विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए श्री नरेश कुमार ने कहा कि यह सभी स्मार्ट बाईक एप्प आधारित जीपीएस ट्रैकिंग और स्मार्ट लाॅकिंग प्रणाली से सुसज्जित है। अगर इन साईकिल को नई दिल्ली क्षेत्र से कोई बाहर ले जाएगा तो यह अपने आप ताले से बंद हो जाऐंगी।

उन्होंने यह भी बताया कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कोई भी साईकिल चालक अपने आप को छक्डब्311 एप्प पर रजिस्टर्ड करवा सकता है। उसके बाद साईकिल के पिछे लगे टच पैड पर एप्प से मिले ओटीपी के माध्यम से उसका ताला खोलकर, उसे उपयोग में ला सकेगा। एप्प आधारित प्रणाली प्रयोग किए गए समय की गणना साईकिल यात्रा की समाप्ति के बाद लगे ताले के अनुसार करेगी और उसी अनुसार किराया वसूला जाऐगा।

उन्होंने आगे यह भी बताया है कि यंे सभी स्मार्ट बाईक स्टेशन मेट्रो स्टेशनों, बस स्टेंडों, मार्किटों, कार्यालयों, संस्थानों, पर्यटन स्थलों, पार्कों तथा आवासीय काॅलोनियों के आस-पास बनाए जा रहे है। जहां से अधिक से अधिक लोगों को इनका लाभ मिल सकेगा।

यह स्मार्ट साईकिल सुविधा 10 रु प्रति आधा घण्टा से लेकर अधिकतम आठ घण्टे के लिए 300 रु की दर पर उपलब्ध होगी। लेकिन जो लोग एप्प से सदस्यता लेंगें उनके लिए यह सुविधा साप्ताहिक आधार पर 199 रु से लेकर अधिकतम एक वर्ष के लिए 1,999 रु की रियायती दर पर उपलब्ध होगी। यह सुविधा नई दिल्ली क्षेत्र में सुबह 5 बजे से रात्री 12 बजे तक उपलब्ध होगी।

इस कार्यक्रम में पालिका परिषद् सदस्य डा.अनीता आर्य और श्री बी.एस.भाटी, पालिका परिषद् सचिव श्रीमती रश्मि सिंह, वल्र्ड साईकिलिंग एलाइंस, ब्रूसेल्स के उपाध्यक्ष श्री डी.वी. मनोहर और पालिका परिषद् के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थें।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker