National

नोटबंदी सही समय पर लिया गया सही निर्णय : मोदी

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपनी सरकार के नोटबंदी के कदम का बचाव किया और कहा कि यह भारतीय अर्थव्यवस्था को कर चोरी और काले धन से बचाने के लिए सही समय में लिया गया सही निर्णय है। मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के जवाब में आठ नवंबर, 2016 के 500 और 1,000 रुपये के नोट बंद करने के फैसले का विरोध करने का उपहास उड़ाया।

 

मोदी ने कहा, “आप ऑपरेशन कब कराते हैं? जब आपका शरीर स्वस्थ होता है। नोटबंदी के लिए अच्छी अर्थव्यवस्था की जरूरत थी और यही सही समय था। हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी थी और हमारा निर्णय सही समय पर लिया गया।”

 

उन्होंने कहा, “यह कदम बिल्कुल सोच-समझ कर उठाया गया था। यह निर्णय दिवाली के बाद लिया गया, जब देशभर में व्यापार जोरों पर था।”

 

मोदी ने कहा, “स्वच्छ भारत की तरह ही नोटबंदी का कदम भारत को (भ्रष्टाचार और कालेधन से) स्वच्छ करने के लिए उठाया गया।”

 

उन्होंने कहा कि वह इसका राजनीतिक जोखिम समझते हैं।

 

उन्होंने कहा, “लेकिन मुझे चुनाव की चिंता नहीं है। मुझे अपने देश की चिंता है।”

 

मोदी ने विपक्ष से ‘मुख्यधारा में जुड़ने और अपने देश के विकास में योगदान करने का आग्रह किया।’

 

मोदी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर भी उनके भूकंप वाले बयान को लेकर निशाना साधा।

 

उन्होंने संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्ष के विरोध के कारण काम न हो पाने को लेकर कहा, “हम चर्चा के लिए तैयार थे, लेकिन विपक्ष को टीवी चैनलों को बाइट्स देने की ज्यादा चिंता थी।”

 

विदेशी बैंकों में जमा काला धन वापस लाने के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित करने के अपने फैसले की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, “सर्वोच्च न्यायालय ने 26 मार्च, 2014 को कहा था कि 1947 के बाद से किसी ने भी विदेशों से काला धन वापस लाने के बारे में नहीं सोचा।”

–आईएएनएस

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker