National

पंजाब : शुरुआती 2 घंटों में 11 प्रतिशत मतदान

 

चंडीगढ़। पंजाब में शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतदान के शुरुआती ढाई घंटों में 11 प्रतिशत से अधिक वोट डाले गए। मतदाता सुबह ठंड के बावजूद पूरे उत्साह के साथ मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार के इस्तेमाल के लिए पहुंचे।

 

शुरुआती रिपोर्ट्स में विभिन्न जिलों की सीटों पर पांच से 17 प्रतिशत मतदान की बात कही गई। राज्य में सुबह 10.30 बजे तक 11 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया।

 

राज्य की सभी 117 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू होते ही अधिकांश मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारें देखी गईं। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ, जो शाम पांच बजे तक चलेगा।

 

विभिन्न स्थानों से मिल रही रिपोर्ट के मुताबिक, मतदाता सुबह आठ बजे से पहले से ही मतदान केंद्रों के बाहर कतारों में खड़े हो गए।

 

चुनाव में 1.98 करोड़ से अधिक मतदाता 1,145 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे, जिनमें 81 महिलाएं और एक किन्नर उम्मीदवार हैं।

 

अमृतसर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी शनिवार को मतदान हो रहे हैं।

 

चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गठबंधन, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच है।

 

पंजाब में पहली बार 117 सीटों के लिए त्रिकोणीय मुकाबला हो रहा है।

 

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में मतदाताओं में जोश लगभग एक जैसा ही है।

 

चुनाव में पहले वोट डालने वालों में पटियाला से शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार पूर्व सेना प्रमुख व पूर्व राज्यपाल जनरल जे.जे.सिंह और कांग्रेस से पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल (बादल गांव) रहे।

 

मतदान करने वाले अन्य प्रमुख लोगों में ओलम्पिक खिलाड़ी और कांग्रेस नेता परगट सिंह (जालंधर कैंट), अपना पंजाब पार्टी के सुच्चा सिंह छोटेपुर (गुरदासपुर) और कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ (फजिल्का) और राजिन्द्र कौर भट्टल (लेहरा) शामिल हैं।

 

निर्वाचन अधिकारियों के मुताबिक, गुरदासपुर, राजासांसी (अमृतसर), साहनेवाल, पठानकोट, खरड़ और भोआ विधानसभा सीटों से शनिवार तड़के इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में खराबी की खबरें मिलीं, जिससे मतदान प्रक्रिया में थोड़ी देरी हुई।

 

राज्य में मतदान को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सीमा क्षेत्रों को सील कर दिया गया है। राज्य में 22,614 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतगणना 11 मार्च को होगी।

 

वर्ष 2012 के विधासभा चुनाव में पंजाब के 78.57 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

(आईएएनएस)

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker