पेट्रोल पंप सोमवार से नहीं लेंगे कार्ड से भुगतान : डीलर संघ

पेट्रोल और डीजल

 

नई दिल्ली। देशभर के पेट्रोल पंप सोमवार से डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए ग्राहकों से भुगतान स्वीकार नहीं करेंगे। ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (एआईपीडीए) ने रविवार को कहा कि बैंकों द्वारा कार्ड लेनदेन पर एक फीसदी का अतिरिक्त चार्ज लगाए जाने के खिलाफ यह फैसला लिया गया है।

 

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को लिखी चिट्ठी में एआईपीडीए के अध्यक्ष अजय बंसल ने कहा है कि एचडीएफसी और अन्य बैंक सोमवार से क्रेडिट कार्ड के जरिए होने वाले हर लेनदेन पर एक प्रतिशत का अतिरिक्त चार्ज, जबकि डेबिट कार्ड द्वारा हर लेनदेन पर 0.25 प्रतिशत से एक प्रतिशत तक अतिरिक्त चार्ज शुरू करने वाले हैं।

 

बंसल ने लिखा है, “इतनी ही राशि पेट्रोलियम डीलर के खातों से काट ली जाएगी और कुल लेनदेन हमारे खाते में जोड़ दिया जाएगा..इससे डीलरों को वित्तीय घाटा होगा।”

 

उन्होंने आगे लिखा है कि इसीलिए एआईपीडीए ने तब तक डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान स्वीकार न करने का फैसला किया है, जब तक ये अतिरिक्त चार्ज हटाए नहीं जाते।

 

हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि यदि कोई बैंक यह अतिरिक्त एमडीआर चार्ज नहीं लेता तो ऐसे पेट्रोल पंप जिनके पास उस बैंक का पीओएस मशीन है, कार्ड से भुगतान स्वीकार करेंगे।

 

एआईपीडीए की पश्चिम बंगाल इकाई के महासचिव शरदिंदु पाल ने आईएएनएस के कहा, “अगर बैंक अतिरिक्त चार्ज लेना शुरू करते हैं तो इससे डीलरों को मिलने वाला मार्जिन कम हो जाएगा।”

(आईएएनएस)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *