Technology

पोर्टोनिक्स लेकर आया उपयोगी स्मार्ट वाईफाई सिक्यूरिटी डोरबेल-‘एमबेल’, जानिए फीचर

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के क्षेत्र की अग्रणी कम्पनी-पोर्टोनिक्स ने गुरुवार को एमबेल के रूप में अपना सबसे इंटेलिजेंट होम एवं ऑफिस सिक्योरिटी सॉल्यूशन भारतीय बाजार में लांच किया।

एमबेल कई शानदार विशेषताओं से लैस एक स्मार्ट रीचार्जेबल डोरबेल है, जो वाईफाई के जरिए हमेशा आपके स्मार्टफोन से जुड़ा रहेगा। इसकी कीमत 10,999 रुपये है। एमबेल उन वीडियो डोरबेल्स से बिल्कुल अलग है, जो अभी चलन में हैं।

इसे ऑपरेट करने के लिए दरवाजे के करीब लगे स्क्रीन तक नहीं जाना पड़ता और न ही यह आम वीडियो डोरबेल की तरह धुंधली वीडियो और टूटती हुई ऑडियो आउटपुट देता है। यह बिल्कुल साफ सुथरी तस्वीर के साथ खनकदार आवाज देता है और घर के अंदर रहने वालों को पूरी सुरक्षा प्रदान करता है।

एमबेल काम करने और देखने में स्मार्ट है। यह रीचार्जेबल है और 2.4 गीगा हट्र्ज वाईफाई नेटवर्क से जोड़ा जा सकता है। जब कोई आगंतुक एमबेल स्मार्ट बेल को बजाता है तो घर के अंदर रहने वाले को एक मधुर आवाज में संकेत मिलता है और वह दरवाजे पर खड़े व्यक्ति को अपने स्मार्टफोन पर देख सकता है और बात कर सकता है।

इसका आउटपुट वीडियो 720पी एचडी वीडियो होता है और फोन के जरिए ही घर के अंदर रहने वाले आगंतुक से बात कर सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ अपने एंड्रायड या फिर आईओएस डिवाइस पर वीहोम ऐप इंस्टाल करना होता है।

पोर्टोनिक्स एमबेल आपको 180 डिग्री क्षैतिज और 100 डिग्री ऊध्र्वाधर आकार का वीडियो प्रदान करता है। यहां तक कि यदि दरवाजे पर व्यक्ति एमबेल के नीचे या फिर किनारे खड़ा हो तो भी घर के अंदर बैठा व्यक्ति अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से स्क्रीन पर उंगलियों को इधर-उधर घुमाकर आसानी से देख सकता है।

पोर्टोनिक्स एमबेल की एक और खास सुरक्षा विशेषता यह है कि आप इसका इस्तेमाल एक सीसीटीवी कैमरे की तरह भी कर सकते हैं। अगर दरवाजे पर कोई नहीं भी खड़ा है तो भी आप अपने ऐप के माध्यम से एमबेल को सक्रिय करके आसपास की चीजें देख सकते हैं। ऐसे में एमबेल आपको और आपके परिवार को सुरक्षा की पूरी गारंटी प्रदान करता है।

एमबेल रात में भी आपको दरवाजे पर खड़े व्यक्ति को देखने की पूरी आजादी देता है क्योंकि इसमें आईआर नाइटविजन कैमरा लगा है जो नौ फीट तक बाहर देखने के लिए उपयुक्त है। अगर सड़क की बत्तियां बंद हैं और फिर गेट पर लगी लाइट बंद भी है तो भी एमबेल आपके दरवाजे पर खड़े व्यक्ति को आसानी से देख सकता है। साथ ही इसमें मोशन डिटेक्शन सेंसर लगा है जो आपके दरवाजे पर होने वाली किसी भी हरकत के बारे में आपको जानकारी दे सकता है।

एमबेल के अंदर के छोर पर यूएसबी चाजिर्ंग प्वाइंट लगा है, ऑन-ऑफ बटन है, रीसेट बटन है और एक आपात स्थिति में लोगों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए एलार्म बटन भी है। एमबेल पानी और धूल से खुद को सुरक्षित रख सकता है। यह आंधी, तूफान और भारी बारिश के बीच भी बिना रुके काम करता रहता है। यही नहीं, अगर तापमान शून्य से पांच डिग्री नीचे भी चला जाए या फिर 50 डिग्री तक भी पहुंच जाए तो भी एमबेल बिना रुके आपकी सुरक्षा करता रहता है।

एमबेल आपके दरवाजे पर सुंदरता का प्रतीक लगेगा क्योंकि इसे बहुत पसंद के साथ डिजाइन किया गया है। चूंकी यह वाईफाई के जरिए काम करता है और इसे ऑपरेट करने के लिए किसी तार की जरूरत नहीं होती, लिहाजा यह आपके दरवाजे की सुंदरता को बनाए रखता है।

आप अगर तीन-चार महीने के लिए भी बाहर जा रहे हैं तो भी एमबेल के जरिए आप अपने घर की रखवाली कर सकते हैं। एमबेल अगर पूरी तरह चार्ज रहेगा तो यह 3-4 महीनों तक काम करता रहेगा क्योकि इसमें 4000एमएएच की बैट्री लगी है।

एमबेल को देश के सभी प्रमुख ऑनलाइन और प्रमुख रीटेल स्टोर्स से खरीदा जा सकता है।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker