फीफा रैंकिंग : भारत 129वें स्थान पर पहुंचा

फीफा रैंकिंग : भारत 129वें स्थान पर पहुंचा

 

ज्यूरिख। भारतीय फुटबाल टीम को फीफा रैंकिंग में छह स्थान का फायदा हुआ है। गुरुवार को जारी ताजा फीफा रैंकिग में भारत को 129वां स्थान मिला है। एक बयान के अनुसार, यह भारत की दिसंबर 2005 के बाद से सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। वह उस समय 127वें स्थान पर पहुंचा था। दो साल में भारत ने जबरदस्त सुधार किया है और 42 स्थान की छलांग लगाई है। मार्च 2015 में भारत को 173वां स्थान हासिल था।

 

इस दौरान भारत ने खेले गए 11 मैचों में नौ में जीत हासिल की है। उसने पिछले साल सितंबर में अपने से उच्च रैंकिंग टीम प्यूटो रिको को 4-1 से हराया था।

 

रैंकिंग में शीर्ष 34 स्थानों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अर्जेटीना, ब्राजील और जर्मनी को क्रमश: पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल है।

 

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के महासचिव कुशल दास ने कहा है, “राष्ट्रीय टीम का दिसंबर 2005 के बाद से अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करना बताता है कि हम प्रतिदिन बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस महीने के अंत में जब एशिया कप-2019 के क्वालीफायर खेले जाएंगे तो इस मौजूदा रैंकिंग का हमें फायदा मिलेगा और हम पॉट-2 में होंगे। हमने 2011 में एशिय कप में आखिरी बार क्वालीफाई किया था। उम्मीद है हम 2019 में दोबारा ऐसा कर पाएंगे।”

 

टीम के कोच स्टीपन कोंसटैनटाइन ने कहा, “मेरे कार्यकाल के दौरान टीम ने पिछले कुछ वर्षों में टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि परिणाम मिलेजुले रहे हैं। हमने वो सब हासिल किया है जो हमने कहा था।”

(आईएएनएस)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat