बनारस को संवारेगी योगी सरकार की 85 करोड़ रुपये की परियोजना

बनारस को संवारेगी योगी सरकार की 85 करोड़ रुपये की परियोजना

Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath. (File Photo: IANS)

 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को भी शासन की योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो गया है। उप्र पर्यटन विभाग के अधिकारियों की मानें तो बनारस में 85 करोड़ रुपये की योजनाओं को मूर्त रूप दिए जाने की योजना बनाई गई है। इन्हें जल्द ही शुरू किया जाएगा।

दरअसल, उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने ‘प्रसाद योजना’ के तहत लगभग 85.32 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को सैद्घांतिक सहमति दी है। अब पर्यटन के दृष्टिकोण से वाराणसी को और संवारा जाएगा।

इसके तहत गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक की गलियों का हेरिटेज विकास इस परियोजना का प्रमुख बिंदु है।

पर्यटन विभाग के मुताबिक, गंगा किनारे घाटों पर आधुनिक लाइटिंग और ऑडियो सिस्टम विकसित किया जाएगा। इसके अलावा सीसीटीवी कंट्रोल रूम भी स्थापित किए जाएंगे। राजघाट से ब्रिज तक लाइटिंग व शौचालय का निर्माण होगा और अस्सी घाट पर अतिरिक्त सुविधाएं व पंचकोसी परिक्रमा मार्ग को भी दुरुस्त करने का काम किया जाएगा।

पिछले दिनों पर्यटन विभाग ने सरकार को यह प्रस्ताव बनाकर भेजा था, जिसके बाद दो दिन पूर्व ही परियोजना को सैद्घांतिक सहमति मिली।

विभाग के संयुक्त निदेशक अविनाश चंद्र मिश्र के मुताबिक, प्रस्ताव को फिलहाल सैद्घांतिक सहमति मिल गई है। बहुत जल्द ही धनराशि भी आवंटित हो जाएगी।

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *