SpecialSports

ब्राजील को छठी बार विश्व कप जीतते देखना चाहते हैं संदीप

नई दिल्ली: रूस में 14 जून से शुरू हो रहे फीफा विश्व कप के लिए देशों के साथ-साथ प्रशंसक भी तैयार हैं। भले ही भारतीय टीम इसका हिस्सा न हो, लेकिन भारतीय इस टूर्नामेंट के साथ अन्य देशों के प्रशंसकों की तरह ही जुड़े हुए हैं।

ऐसे ही एक प्रशंसक हैं भारतीय हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी संदीप सिंह। आईएएनएस के साथ साक्षात्कार में संदीप ने कहा कि फीफा विश्व कप में उनकी पसंदीदा टीम ब्राजील है और वह चाहते हैं कि इस साल ब्राजील नेमार की बदौलत अपना छठा विश्व कप खिताब जीते।

भारत में फीफा विश्व कप के जुनून को देखते हुए सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने एक अभियान फिल्म ‘मेरी दूसरी कंट्री’ शुरू की है। इस फिल्म में प्रशंसकों को उनकी पसंदीदा टीम का समर्थन करते देखा जा रहा है।

अपने जीवन पर आधारित फिल्म ‘सूरमा’ की रिलीज का इंतजार कर रहे संदीप का कहना है कि फीफा विश्व कप में उनकी पसंदीदा टीम ब्राजील है और दिग्गज खिलाड़ी रोनाल्डो लुइस नजारियो डी लीमा हमेशा से उनके पसंदीदा खिलाड़ी रहे हैं।

रोनाल्डो ब्राजील के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार हैं। वर्तमान में फुटबाल जगत से संन्यास ले चुके रोनाल्डो के बोलने में कम और कर दिखाने में अधिक विश्वास रखने की नीति संदीप को अधिक पसंद आती है।

संदीप ने कहा, “फीफा विश्व कप में मेरी पसंदीदा टीम ब्राजील है। मुझे यह टीम इसलिए पसंद है, क्योंकि इसके पुराने खिलाड़ी रोनाल्डो मैं उनसे काफी प्रेरित था। वह नौ नम्बर की जर्सी में सेंटर फारवर्ड खेलते थे।”

बकौल संदीप, “रोनाल्डो ने 2002 विश्व कप में उन्होंने लोगों की आलोचना के बाद शानदार प्रदर्शन कर सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी की उपलब्धि के साथ गोल्डन बूट हासिल किया। वह बोलने में कम और कर दिखाने में अधिक विश्वास रखते हैं और मैं भी उसी नीति को अपनाता हूं।”

साल 2006 में संदीप को एक घटना के दौरान गोली लगी थी। दो साल तक व्हीलचेयर के सहारे रहने वाले संदीप ने शानदार वापसी की और 2009 में भारतीय टीम को सुल्तान अजलान शाह कप में खिताबी जीत दिलाई। वह टूर्नामेंट में सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी भी बने।

संदीप ने कहा, “मेरे लिए यह समय आसान नहीं था, लेकिन मैंने हार नहीं मानी। मुझे फील्ड पर वापसी की जल्दी थी। इन दो साल को अगर में सकारात्मक रूप में लेकर देखूं, तो वह मेरे जीवन का सबसे सही समय था। मुझे अपने और परायों की पहचान हुई। मुझे यह भी पता चला कि मेरी कितनी क्षमता है और मैं कहां तक पहुंच सकता हूं।”

बकौल संदीप, “इस घटना ने मुझे यह भी सिखाया कि जीवन में इंसान अगर अपना हौंसला और जज्बा खोज ले तो वह कुछ भी कर सकता है। इन दो वर्षो के पहले पांच और छह माह में मैंने यहीं हौंसला पहचाना। मैंने इस घटना के सकारात्मक पहलू को देखा और हॉकी मैदान पर वापसी की।”

संदीप के जीवन पर बनी फिल्म ‘सूरमा’ 13 जुलाई को रिलीज हो रही है। इसमें पंजाबी गायक दिलजीत दोसांझ को संदीप का किरदार निभाते देखा जाएगा, वहीं तापसी पन्नू भी मुख्य भूमिका में नजर आएंगी।

–आईएएनएस

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker