मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में 495 सामुदायिक शौचालय का उद्घाटन किया

मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में 495 सामुदायिक शौचालय का उद्घाटन किया

 

नई दिल्ली। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को खुले में शौच मुक्त बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। रविवार को मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के सात विधानसभा क्षेत्रों में 495 सामुदायिक शौचालय का उद्घाटन किया और घोषणा की कि दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड 31 मार्च 2017 तक 10,000 समुदाय शौचालयों का निर्माण करेगा।

 

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया व शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन, डीयूएसआईबी के सीईओ डॉ वीके जैन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने जेड-ब्लॉक, लोहा मंडी, नारायणा इंडस्ट्रियल एरिया और चंदर शेखर आजाद कालोनी, वजीरपुर इंडस्ट्रियल एरिया में सामुदायिक शौचालय का दौरा किया। इन क्षेत्रों की झुग्गी-झोपडी बस्तियों में शौचालय का उद्घाटन भी किया गया।

 

इस अवसर पर बोलते हुए श्री सिसोदिया ने कहा है कि बस्तियों में रहने वाले लोगों को खुले में शौच करने से मुक्ति मिल जाएगी और बस्तियां, खुले में शौच मुक्त क्षेत्र बन जाएँगी।

 

यह सामुदायिक शौचालय वजीरपुर, मॉडल टाउन, मोती नगर, जंगपुरा, कमला नेहरू कैंप, कीर्ति नगर, जीवन नगर, राजेंद्र नगर, मटियाला और तिमारपुर में स्थित हैं।

 

श्री सिसोदिया ने इस अवसर पर कहा, “गरीबी को मिटाने के लिए, हमें यह सुनिश्चित करना होगा की हर जगह साफ-सफाई हो। ठेकेदारों को भी अब यह सुनिश्चित करना होगा कि इन शौचालयों की साफ-सफाई हर समय होनी चाहिए। मार्च 2017 तक, दिल्ली को खुले में शौच मुक्त बना दिया जायेगा।”

 

इस मौके पर शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, “यह अच्छा है कि इन शौचालयों को स्वच्छ भारत अभियान के तहत दिखाया जाएगा। हमारा मुख्य उद्देश्य यह है की हम लोगों को एक अच्छी सेवा प्रदान करें।”

 

पहली बार ऐसा हो रहा है की, प्रत्येक शौचालय की सीट तक अलग से पानी पहुचाया गया है और जहां तक संभव है, फ्लशिंग सिस्टम को भी इम्प्रूव किया गया है।

 

प्रत्येक शौचालय सीट के लिए एक यूनिक ID लगाई गयी है जिससे रखरखाव और मरम्मत का काम आराम से हो सकेगा।

 

झुग्गी बस्तियों के सभी शौचालय परिसरों का ऑपरेशन और रखरखाव (साफ-सफाई और स्वच्छता) में सुधार किया जाएगा। सभी शौचालय परिसरों की निगरानी के लिए कर्मचारियों की टीम और एक मोबाइल ऐप बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat