Special

मिलें अभिजीत सोनवणे से, एक डॉक्टर जो भिखारियों का करते हैं मुफ्त में इलाज!

पुणे से यह डॉक्टर बेघर और शहर के भिखारी के लिए भगवान से कम नहीं है। डॉक्टर उन भिखारी को मुफ्त में देखते हैं। डॉ. अभिजीत सोनवणे अपना दिन मंदिरों और धार्मिक स्थानों पर जाकर और वृद्ध और शारीरिक रूप से विकलांग बेघर लोगों का इलाज करके शुरू करते हैं, जो जीवित रहने के लिए भीख मांगते हैं।

वह न केवल उन लोगों की देखभाल करते है जो मदद की तलाश में हैं बल्कि उन लोगों की मदद करते हैं जो गंभीर परिस्थितियों में होते हैं, उन्हें सरकारी अस्पताल में एडमिट करते हैं, और उनके सभी खर्चों का ख्याल रखते हैं।

एक साक्षात्कार में, सोनवणे ने कहा, “ये बुजुर्ग लोग आम तौर पर उन लोगों को छोड़ देते हैं जिन्हें अपने परिवारों द्वारा त्याग दिया गया है और उनके पास कोई विकल्प नहीं है। मैं न केवल उनकी जांच करता हूं बल्कि उन्हें मुफ्त दवाएं भी देता हूं, जो मैं अपने साथ ले आता हूं! मैं सोमवार से शनिवार तक सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक ऐसा करता हूं।”

इन जरूरतमंद लोगों के लिए, सोनवणे अब परिवार के सदस्य की तरह हैं, जो अब लगभग दो वर्षों से उनकी मदद कर रहे हैं। उनके पास ‘सोहम ट्रस्ट’ नामक एक ट्रस्ट भी है जो इस पहल को निष्पादित करने में मदद करता है।

सोनवणे ने कहा, “यह समाज को वापस देने का मेरा तरीका है। इन लोगों का इलाज करते समय मैं उनके साथ तालमेल बना रहा हूं और फिर उन्हें भिक्षा छोड़ने और किसी तरह का काम करने के लिए मनाने की कोशिश करता हूं। मैं उन्हें सभी रूपों में भी अपने समर्थन का आश्वासन देता हूं।”

खुद को ‘भिखारी के लिए डॉक्टर’ कहकर, सोनवणे ने दूसरों के अनुकरण के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker