Politics

मुख्तार अब्बास नकवी ने मुरादाबाद के दलपतपुर में ‘कैशलेस’ चौपाल लगाया

 

अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री तथा संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुरादाबाद(उ.प्र.) के दलपतपुर में कैशलेस चौपाल लगाया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नकदी रहित अर्थ व्यवस्था के लिए अभियान के अंतर्गत डिजिटल लेन-देन, नेट तथा मोबाइल बैंकिंग से लेन-देन स्वच्छ, ईमानदार और पारदर्शी प्रणाली स्थापित करने के लिए है।

 

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित कैशलेस चौपाल में हजारों लोग डिजिटल लेन-देन में शामिल हुए। श्री नकवी ने लोगों को डिजिटल लेने-देन, ऑनलाइन तथा मोबाइल बैंकिंग के जरिए लेन-देन के फायदों के बारे में जानकारी दी।

 

श्री नकवी ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है जहां 100 प्रतिशत इलेक्ट्रानिक मतदान प्रणाली सफल साबित हुई है। इसी तरह डिजिटल लेने-देन, ऑनलाइन तथा मोबाइल बैंकिंग प्रणाली सफल होगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह इलेक्ट्रानिक मतदान प्रणाली से चुनावों में पारदर्शिता आई ठीक उसी तरह डिजिटल लेन-देन का अभियान भी पारदर्शिता लाएगा।

 

कैशलेस चौपाल में बैंक अधिकारियों ने डिजिटल भुगतान , नेट तथा मोबाइल बैंकिंग से संबंधित ऐप्प डाउनलोड करने में सहायता दी। अधिकारियों ने लोगों को ऐप्प के बारे में जानकारी दी। उन्होंने डिजिटल भुगतान प्रणाली के बारे में प्रेजेंटेशन भी दिया।

 

श्री नकवी ने कहा कि डिजिटल लेन-देन प्रणाली के बाद कर प्रणाली को मजबूत बनाया जाएगा और अधिक से अधिक लोगों को आयकर के दायरे में लाया जाएगा। नकदी रहित प्रणाली से देश के किसानों और छोटे कारोबारियों को लाभ होगा।

 

श्री नकवी ने मुस्लिम लोगों से अपील की कि वे डिजिटल लेन-देन अभियान में शामिल हों और भ्रष्टाचार रूपी कैंसर को खत्म करने में मदद दें। श्री नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय डिजिटल भुगताऩ और ऑनलाइन लेन-देन को प्रोत्साहित कर रहा है। श्री नकवी ने बताया कि मंत्रालय ने 3 करोड़ विद्यार्थियों को बैंक खातों के माध्यम से 6715 करोड़ रुपये दिए हैं।

 

श्री नकवी ने कहा कि डिजिटल भुगतान प्रणाली को अपना कर छोटे दुकानदार और कारोबारी बड़ी कंपनियों के साथ स्पर्धा कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि डिजिटल लेन-देन से बैकिंग प्रणाली पर भी बोझ कम पड़ेगा।

 

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker