EntertainmentKhaas Khabar

मैं और मेरा परिवार देशभक्त भामाशाह के वंशज हैं : राज महाजन

नई दिल्ली: उत्तर भारत में 28 जून को भामाशाह जयंती मनाई जाती है। इसी अवसर पर प्रसिद्ध संगीतकार राज महाजन ने भामाशाह जयंती की शुभकामनाएँ देते हुये बताया वो और उनका परिवार भामाशाह जी के वंशज हैं।

गत वर्ष संगीतकार राज महाजन ने एक म्यूजिक विडियो ‘भामा-गाथा’ बनाया था जिसमे भामाशाह और उनके हल्दीघाटी के युद्ध में योगदान के बारे में बताया था। इस म्यूजिक विडियो के लिए उनको वैश्य समाज की कुछ संस्थाओं ने सम्मानित भी किया था।

भामा-गाथा म्यूजिक विडियो में महान दानवीर और राष्ट्रभक्त भामाशाह के बारे में बताया गया है. जब महाराणा प्रताप सिंह हल्दीघाटी का युद्ध मुगलों से हार जाने के पश्चात जंगलों में चले गए थे और घास की रोटी खाने को मजबूर थे. तब, पिता भारमल के पुत्र भामाशाह ने राष्ट्रहित के लिए महाराणा प्रताप को अपना सारा धन दान कर दिया. वो इतनी बड़ी धनराशी थी जो महाराणा प्रताप के लड़ाकों के लिए 12 वर्ष पालन के लिए समुचित थी. साथ ही, देशभक्त भामाशाह ने अपने 2 बेटों का भी बलिदान भी इस लड़ाई में दे दिया था. देशभक्त भामाशाह ने महाराणा प्रताप के साथ मुघलों के खिलाफ युद्ध में पूरा साथ दिया. और फिर महाराणा ने लड़ाई विजय करने के के बाद मेवाढ़ का बहुत बड़ा भाग वापिस पाया.

म्यूजिक कंपोजर राज महाजन ने बताया, “अधिकतर लोग महाराणा प्रताप और हल्दीघाटी की लड़ाई के बारे में तो जानते हैं, लेकिन बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि महाराणा के जीतने का कारण दानवीर भामाशाह थे, जिन्होंने देशहित की खातिर अपना सर्वस्व महाराणा को दे दिया था और लड़ाई में महाराणा के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर साथ दिया था. गीत-संगीत एक अच्छा माध्यम है सन्देश देने का. इसलिए मैं ‘भामा-गाथा’ के माध्यम से जनमानस को भामाशाह जैसे देशभक्त महापुरुष के त्याग के बारे में बताना चाहता हूँ.”

राज महाजन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुये कहा, “मुझे गर्व है कि मैं महान देशभक्त दानवीर भामाशाह का वंशज हूँ।“

मोक्ष म्यूजिक के बैनर तले ‘भामा-गाथा’ विश्व-स्तर पर पब्लिश हो चुका है. YouTube, Wynk, DailyMotion, iTunes, JioSaavn, Gaana, hungama, Spotify, Deezer, Rhapsody, Soundcloud, Airtel, Vodafone, Idea इत्यादि डिजिटल स्टोर्स पर 256 देशों में यह गाना उपलब्ध हो चुका है.

भामा-गाथा को YouTube पर देखने के लिए लिंक :

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker