दिल्ली

मोदी ने दिल्ली-हरियाणा के बीच नई मेट्रो लाइन का उद्घाटन किया

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो की ग्रीन लाइन को हरियाणा के ‘विकास का प्रवेश द्वार’ करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मेट्रो की मुंडका (दिल्ली)-बहादुरगढ़ (हरियाणा) ग्रीन लाइन को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हरी झंडी दिखाई।

अपने उद्घाटन भाषण में मोदी ने कहा कि जिस तरह मेट्रो का दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में सकारात्मक प्रभाव पड़ा है, उसी तर्ज पर यह हरियाणा के बहादुरगढ़ के लोगों को यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा, “गुरुग्राम और फरीदाबाद के बाद बहादुरगढ़ दिल्ली से जुड़ने वाला तीसरा सबसे बड़ा इलाका है। मुंडका-बहादुरगढ़ खंड के उद्घाटन के साथ मेट्रो अब हरियाणा में 26 किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करेगी। यह दिल्ली और हरियाणा के बीच यात्रा करने वाले छात्रों और व्यापारियों के लिए बड़ी मदद साबित होगी।”

इस मार्ग में कुल सात एलिवेटेड (ऊंचाई वाले) स्टेशन हैं, जिनमें से चार दिल्ली (मुंडका इंडस्ट्रियल एरिया, घेवरा, टिकरी कलान और टिकरी बार्डर) में हैं और तीन हरियाणा (मॉर्डन इंडस्ट्रियल एस्टेट, बस स्टैंड और सिटी पार्क) में हैं।

मोदी ने कहा कि मेट्रो करीब 75 फीसदी स्वदेशी उत्पादों व उपकरणों का इस्तेमाल करती है।

उन्होंने कहा, “हमने देश में मेट्रो कोच बनाने शुरू कर दिए हैं। केंद्र सरकार ने वडोदरा और चेन्नई में उन्नत संयंत्र स्थापित किए हैं।”

मोदी ने देश में एकीकृत परिवहन प्रणाली की जरूरत की वकालत की।

मोदी ने कहा, “इससे पहले हर राज्य अपने तरीके से काम करता था। सभी निर्णय राज्य सरकारों, मंत्रियों और विभागों द्वारा किए गए थे और इसीलिए मेट्रो से जुड़े कार्य के लिए कोई नीति नहीं थी।”

उन्होंने कहा, “लेकिन 2017 की मेट्रो नीति के तहत, सभी मुद्दों पर ध्यान दिया जाएगा। मेट्रो कहीं भी बनाई जाए, इसके लिए मानक तय होंगे कि चीजे कैसे काम करेंगी।”

उन्होंने ‘रीजनल रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम’ का भी उल्लेख किया जो आने वाले दिनों में दिल्ली को सोनीपत, अलवर और रोहतक से जोड़ेगा।

–आईएएनएस

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker