Special

रामलीला के मंच पर गणेश पूजन के साथ शुरू हुआ मंचन

 

एस.पी. चोपड़ा, नई दिल्ली राजधानी में भगवान गणेश का आह्वान के साथ ही दस दिनों तक चलने वाली रामलीला शुरू हो गई। लालकिला मैदान में आयोजित तीन बड़ी रामलीलाओं में विधिवत गणेश-पूजन का आयोजन किया गया। इस दौरान कलाकारों ने गणेश-वंदना के साथ मनोहारी नृत्य भी पेश किया।

लव-कुश रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित रामलीला में गणेश पूजन एवं गणेश वंदना पर आधारित नृत्य पेश की गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री सतपाल सिंह थे। सतपाल सिंह ने रामलीला के जरिए प्रभु राम के आदर्शों से जुडऩे के लिए युवाओं से अपील की। कमेटी के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने बताया कि इस बार की रामलीला कहीं अधिक भव्य और बेहतरीन होगी।

दस दिनों की रामलीला की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी, जो यूट्यूब पर उपलब्ध होगी। केंद्रीय मंत्री विजय सांपला निषाद राज का किरदार निभाते नजर आएंगे, जबकि भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी भी अहम किरदार में नजर आएंगे। अभिनेता रजा मुराद कुंभकर्ण की भूमिका में होंगे, जबकि सुरेंद्र पाल राजा जनक के किरदार में नजर आएंगे। ङ्क्षबदु दारा सिंह हनुमान  के किरदार को जीवंत करेंगे, तो रविकिशन नारद का रोल अदा करेंगे।

नव श्री धार्मिक में पवित्रता का खास ध्यान 

नव श्री धार्मिक रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित रामलीला में भी वीरवार को भगवान गणेश की वंदना की गई। भगवान गणेश की महत्ता बताते हुए कलाकारों ने मंगलाचरण भी पेश किया। कमेटी के प्रवक्ता राहुल शर्मा ने बताया कि गणेश-पूजन के मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल थे। चेयरमैन पद्म चंद ने बताया कि लीला में पवित्रता का खास ख्याल रखा गया है।

श्री धार्मिक में भी विघ्नहर्ता की पूजा

श्री धार्मिक रामलीला में भी गणेश-वंदना से रामलीला की शुरुआत की गई। इस अवसर पर दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर बीके सिंह मुख्य अतिथि थे। प्रवक्ता रवि जैन ने बताया कि रामलीला के सभी कलाकारों और कमेटी से जुड़े पदाधिकारियों ने विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की। शुक्रवार को रामजन्म की कथा दिखाई जाएगी। रामजन्म को जीवंत रूप देने के लिए स्टेज की विशेष साज-सज्जा की गई है।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker