Politics

राष्‍ट्रपति ने जयललिता के निधन पर शोक जताया

 

भारत के राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने तमिलनाडु की मुख्‍यमंत्री सुश्री जे जयललिता के निधन पर शोक व्यक्‍त किया है।

 

राष्‍ट्रपति ने तमिलनाडु के राज्‍यपाल श्री चेन्‍नामनेनी विद्यासागर राव को भेजे शोक संदेश में कहा, ‘’मुझे तमिलनाडु की मुख्‍यमंत्री सुश्री जे जय‍ललिता के निधन के बारे में जानकर अत्‍यंत दु:ख पहुंचा है।

 

‘अम्‍मा’ और ‘पुरात्‍ची थलैवी’ के नाम से प्रसिद्ध सुश्री जयललिता एक प्रतिभाशाली फिल्‍म स्‍टार के साथ ही दूरदर्शी नेता और प्रशासक थीं। उन्‍होंने अपने राजनीतिक कौशल और लोगों के अनुकूल कार्यक्रमों के जरिए अपने आपको प्रतिष्ठित किया था। वे देश की सबसे करिश्‍माई और लोकप्रिय नेताओं में से एक थीं।

 

ऊर्जावान और बहुमुखी फिल्‍म अभिनेत्री, सुश्री जयललिता ने विभिन्‍न शैलियों की फिल्‍मों में अलग-अलग भूमिकाएं निभाई। उन्‍होंने विभिन्‍न पदों पर रहकर विशिष्‍ट देश सेवा की। वे संसद सदस्‍य (राज्‍यसभा), तमिलनाडु विधानसभा की सदस्‍य, विधानसभा में विपक्ष की पहली महिला नेता और तमिलनाडु की पांच बार मुख्‍यमंत्री बनीं।

 

वे तमिलनाडु की सबसे कम उम्र की और दूसरी महिला मुख्‍यमंत्री चुनी गई थीं।

 

जब हम राज्‍यसभा में साथ-साथ थे और मुख्‍यमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान मुझे उनके साथ काफी नजदीकी से बातचीत करने का मौका मिला था। उनके विचार प्रगि‍तशील थे और उन्‍होंने महिला सशक्तिकरण तथा बाल कल्‍याण जैसे मुद्दों पर सक्रिय रूप से कार्य किए थे।

 

तमिलनाडु की मुख्‍यमंत्री के रूप में सुश्री जयललिता ने शिक्षा, खाद्य सुरक्षा, सुरक्षित पेयजल के उपाय, बालिकाओं के कल्‍याण सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में गरीबों के हित में कई योजनाएं शुरू की। उनका जीवन तमिलनाडु और यहां के लोगों के जीवन में सामाजिक, आर्थिक बदलाव लाने में समर्पित था।

 

उनके निधन से राष्‍ट्र ने एक ऐसा व्‍यक्तित्‍व खो दिया है, जिन्‍हें करोड़ों लोग प्रेम और प्रशंसा करते थे। तमिलनाडु की प्रगति और विकास में उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।

 

मैं उनके परिजनों, उनकी पार्टी के सदस्‍यो और उनके प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं। मैं प्रार्थना करता हूं कि ईश्‍वर उन्‍हें यह अपूरणीय क्षति सहन करने की शक्ति और साहस प्रदान करें।

 

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker