National

वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर भरी उड़ान

 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मंगलवार को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर एक के बाद एक वायुसेना के कई विमान उतरे। सबसे पहले दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक जहाज सुपर हरक्यूलिस विमान ने लैंड किया। इसके बाद मिराज, जगुआर और सुखोई फाइटर विमानों के फ्लीट ने एक्सप्रेस वे को ‘टच डाउन’ किया और वापस अपने-अपने बेस की तरफ बढ़ गए।

सबसे पहले इसकी शुरुआत 35,000 किलोग्राम वजनी सी-130 जे हरक्यूलिस एयरक्राफ्ट से हुई। इस विमान से गरुड़ कमांडो नीचे उतरे और उन्होंने एक्सप्रेस वे की सुरक्षा का जिम्मा संभाला।

यह पहला मौका है, जब सी-130 जे एयरक्राट का इस्तेमाल एक्सप्रेस-वे पर एयरफोर्स के स्पेशल ड्रिल के लिए किया गया है।

प्रदेश की राजधानी को कानपुर से जोड़ने वाले जिले उन्नाव के बांगरमऊ क्षेत्र में आज दर्शनीय नजारा था। वायुसेना के एक दर्जन से अधिक लड़ाकू विमानों के साथ ही चार मालवाहक विमानों की हैरत में डालने वाली लैंडिग तथा टेक-ऑफ देखने के लिए वहां हजरों लोग उमड़े थे।

वायुसेना के पीआरओ गार्गी मलिक ने कहा कि वायुसेना के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है, जब सुखोई मिराज और मालवाहक विमानों ने उन्नाव की धरती पर उतर कर अपना करतब दिखाया।

पिछले वर्ष भी वायुसेना के आठ लड़ाकू विमानों ने इसी जगह एक्सप्रेस-वे पर और 2015 में मथुरा के पास यमुना एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना के लड़ाकू विमान मिराज 2000 ने ‘टच डाउन’ किया था।

–आईएएनएस

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker