बिज़नेस

सबसे लंबी उड़ान न्यूजीलैंड में उतरी

 

ऑकलैंड। कतर एयरवेज की वाणिज्यिक उड़ान सोमवार को न्यूजीलैंड पहुंची, जोकि दुनिया की सबसे लंबी वाणिज्यिक उड़ान है। वहीं, एयर इंडिया की दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को की उड़ान दूरी के हिसाब से दुनिया की सबसे लंबी उड़ान है। लेकिन रास्ते में अनुकूल हवाओं के कारण यह कम समय में पहुंच जाती है।

 

कतर एयरवेज का विमान दोहा से 16 घंटे पहले उड़ा था। न्यूजीलैंड हेराल्ड की रपट के अनुसार, अब तक सबसे लंबी उड़ान एमीरेट्स की दुबई से ऑकलैंड उड़ान थी, लेकिन नई दोहा-ऑकलैंड सेवा ने उसे एक घंटा पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि इसकी दूरी भी उसकी खाड़ी प्रतिद्वंद्वी की उड़ान से 342 किलोमीटर अधिक है।

 

फ्लाइट क्यूआर 920 ने दोहा के हमद हवाईअड्डे से रविवार को अपराह्न 3.04 बजे उड़ान भरी थी। इसने रास्ते में 10 टाइम जोन को पार किया। यह बोइंग 777 विमान है, जिसका निर्माण लंबी दूरी की उड़ानों के लिए किया गया है। इस विमान में 217 इकॉनमी और 42 बिजनेस श्रेणी की सीटें हैं।

 

दोहा से ऑकलैंड की इस उड़ान के दौरान विमान ने दुबई, भारत के दक्षिणी इलाके, श्रीलंका, इंडोनेशिया के दक्षिणी इलाके और ऑस्ट्रेलिया को पार किया।

 

यह विमान आठ साल पुराना है और दोहा से चलकर ऑकलैंड और वहां से वापस दोहा पहुंचने तक यह कुल 29,066 किलोमीटर की दूरी तय करता है।

 

विमान में कुल चार पायलट हैं। इसके साथ ही चालक दल के 15 सदस्य हैं, जो उड़ान के दौरान 1,100 कप चाय/कॉफी, 2,000 कोल्ड ड्रिंक्स और 1,036 भोजन परोसते हैं।

 

एयर इंडिया की दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को की उड़ान दूरी के हिसाब से दुनिया की सबसे लंबी उड़ान है। लेकिन इसे उड़ान के दौरान टेलवाइंड (अनुकूल हवाओं) का लाभ मिलता है, जिससे इसकी उड़ान 17 घंटों से कम की होती है।

 

कतर एयरलाइंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अकबर अल बकर इस सेवा का ऑकलैंड में उद्घाटन करने के लिए मंगलवार को मौजूद रहेंगे और वह रात में पर्यटन उद्योग के लिए एक भव्य रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।

–आईएएनएस

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker