सम्पूर्ण प्रदर्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग वाली पहली भारतीय यूनिवर्सिटी बनी वी. आई. टी. यूनिवर्सिटी

सम्पूर्ण प्रदर्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग वाली पहली भारतीय यूनिवर्सिटी बनी वी. आई. टी. यूनिवर्सिटी

 

नई दिल्ली। वी आई टी यूनिवर्सिटी, वेल्लोर पहली भारतीय यूनिवर्सिटी बन गयी है जिसको एक ऑडिट में सम्पूर्ण प्रदर्शन के लिए 4 स्टार रेटिंग मिले हैं। अंतरराष्ट्रीय मान्यता पाने वाली वी आई टी यूनिवर्सिटी का ऑडिट, कुकुरेल्ली साइमंड्स (क्यूएस), ब्रिटेन द्वारा हुआ है।

 
सम्पूर्ण प्रदर्शन के लिए एक प्रमाण पत्र विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. जी. विश्वनाथन को क्युएस दक्षिण एशिया निदेशक अश्विनी फर्नांडीस द्वारा वित्त राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार की उपस्थिति में सौंप दिया गया।

 
श्री फर्नांडीस ने कहा कि, “यह एक रेटिंग है, रैंकिंग नहीं।” उन्होंने बताया की यूनिवर्सिटी को शिक्षण, रोजगार, सुविधाओं, अंतर्राष्ट्रीयकरण और नवाचार के लिए 5-स्टार रेटिंग मिली है। क्यूएस, जिसकी स्थापना 1990 में हुई है, करियर और शिक्षा के लिए दुनिया की एक प्रमुख नेटवर्क है।

 
2004 में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग की स्थापना के बाद से ही क्यूएस रैंकिंग करता आ रहा है।

 
इस अवसर पर बोलते हुए श्री गंगवार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा के सम्मान में, वी आई टी विश्वविद्यालय ज्ञान और कौशल के विकास के साथ सार्थक शिक्षा को बढ़ावा देने में आगे चला गया है।

 
डॉ. विश्वनाथन ने कहा कि विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग, कैटरिंग, फैशन डिजाइनिंग और 24 अन्य प्रोफेशनल कोर्सेज, के अलावा एमसीए, एमबीए, एम टेक, के साथ साथ रिसर्च प्रोग्राम जैसे एम फिल और पीएचडी की फैकल्टी भी मौजूद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat