Life Style

सर्दियों में त्वचा, बालों की यूं करें देखभाल

नई दिल्ली :  सर्दियों में त्वचा व बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है और इसलिए गुनगुने पाली से स्नान करना और शैंपू का कम इस्तेमाल करने जैसी बेसिक बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ‘बॉडी शॉप ऑफ इंडिया’ की ट्रेनिंग हेड शिखी अग्रवाल और ‘जस्ट हर्ब्स’ की निदेशक (ब्यूटी, टेक्निकल) ने सर्दियों में त्वचा और बालों की देखभाल करने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

* त्वचा के लिए सुझाव :

* सर्दियों में गर्म पानी से नहाना अच्छा लगता है, लेकिन गुनगुने पानी से नहाने की कोशिश करें, खासकर चेहरा या हाथ धोने के लिए। यह त्वचा से तेल निकलने से बचाव करता है और त्वचा में नमी को बरकरार रखता है।

* डैम्प स्कीन पर मॉइश्चराइजर लगाने से नमी आपकी त्वचा में सील हो जाती है और मॉइश्चराइजर घंटों तक स्किन में कायम रहता है।

* सर्दियों में मृत त्वचा को हटाना जरूरी होता है, क्योंकि रोमछिद्र खुले नहीं होने से नमी अंदर नहीं समा पाती है। त्वचा को अच्छी तरह से साफ करने के लिए सही स्क्रब का इस्तेमाल करें।

* सर्दियों में लोग चाय और कॉफी का सेवन ज्यादा व पानी का सेवन कम करते हैं। त्वचा में नमी बरकरार रखने में पानी एक अहम भूमिता निभाता है और रूखेपन से बचाता है। यह शरीर से अशुद्धियों को निकालता है, जिससे दाग-धब्बों की समस्या नहीं होती है।

* नेचुरल उत्पादों का इस्तेमाल करें। ये त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। तिल का तेल, बादाम तेल, कैस्टर ऑयल और अश्वगंधा, शतावरी, तुलसी जैसे हर्ब्स युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करें, जो आपके त्वचा को पोषण प्रदान कर रंगत निखारते हैं और मुलायम बी बनाए रखते हैं।

* बालों के लिए सुझाव :

* शैम्पू का इस्तेमाल कम करें। यह आपके सिर की गंदगी निकालता है, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल स्कैल्प से नैचुरल ऑयल को निकाल देता है और आपके बाल रूखे, उलझ जाते हैं और झड़ने लगते हैं। केमिकल रहित शैंपू का इस्तेमाल सप्ताह में एक या दो बार ही करें, इससे आपके बाल मुलायम और स्वस्थ रहेंगे।

* सर्दियों में सर्द मौसम और शुष्क हवाओं के कारण सिर में रूसी की समस्या हो जाती है। गुनगुने तेल से मालिश करने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है और बालों में चमक आती है।

* सर्दियों में मॉइश्चर बनाए रखना जरूरी होता है। कंडीशनर स्कैल्प में नमी बनाए रखने में मददगार साबित होता है। सप्ताह में एक बार या दो बार अच्छे से बालों की कंडीशनिंग करें। इससे स्कैल्प में नमी बरकरार रहने के साथ ही बाल मुलायम भी होंगे।

–आईएएनएस

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker