National

साइक्लिंग एक बेहतर व सबसे सस्ता कसरत का उपाय, इसे प्रोत्साहन देने की जरूरत: वेंकैया नायडू

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने रविवार को साइक्लिंग को बेहतर व सबसे सस्ता कसरत का उपाय बताया और कहा कि इसे निरंतर प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए।

उपराष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित पहले विश्व बाइसाइकिल डे के अवसर पर यहां आयोजित बाइसाइकिल रैली में इकट्ठे हुए साइकिल सवार व पर्यावरणविदों को संबोधित करते हुए कहा, “अपने आपको को स्वस्थ रखने के लिए साइक्लिंग सबसे अच्छा और सस्ता कसरत का तरीका है। लोगों को परिवहन के ऐसे साधन को अवश्य प्रोत्साहन देना चाहिए व अपनाना चाहिए।”

नायडू ने कहा, “बाइसाकिल के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर अभियान चलाया जाना चाहिए। इसे विश्व साइक्लिंग दिवस पर महज एक परंपरा मनाने के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।”

नई दिल्ली महानगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) क्षेत्र में लोगों के लिए दोपहिया वाहन साझा करने के मकसद से यहां स्मार्ट साइकिल स्टेशन का उद्घाटन करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि इस प्रकार की पहल देश में अन्यत्र भी शुरू करने की जरूरत है।

बढ़ते प्रदूषण स्तर को लेकर नायडू ने कहा कि बढ़ते प्रदूषण और वाहनों से निकलने वाले धुएं से दुनिया के कई शहर चिमनी में तब्दील हो गए हैं।

उन्होंने कहा, “अब ऐसा समय आ गया है जब नगरों व अन्य शहरी क्षेत्रों में बाइसाइक्लिंग को प्रोत्साहन देना चाहिए।”

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker