साहा के दोहरे शतक से शेष भारत की टीम जीती ईरानी कप

साहा के दोहरे शतक से शेष भारत की टीम जीती ईरानी कप

 

मुंबई। चोट से वापसी कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (नाबाद 203) के दोहरे शतक और चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 116) की शतकीय पारी की बदौलत मौजूदा विजेता टीम शेष भारत ने मंगलवार को गुजरात को हराकर एक बार फिर ईरानी कप अपने नाम कर लिया। शेष भारत की टीम ने पिछले साल मुंबई को हराकर इस खिताब पर कब्जा जमाया था।

 

ईरानी कप-2017 के मैच में शेष भारत की टीम को चौथी पारी में 379 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे टीम ने चार विकेट के नुकसान पर हासिल कर गुजरात को छह विकेट से मात दी। इस मैच में शेष भारत की दूसरी पारी में साहा और पुजारा के बीच पांचवें विकेट के लिए 316 रनों की साझेदारी हुई।

 

अपने पिछले दिन के स्कोर चार विकेट पर 266 रनों से आगे खेलने उतरी शेष भारत की टीम को जीत के लिए 113 रनों की दरकार थी, जिसे टीम ने पांचवें दिन बिना कोई और विकेट गंवाए हासिल कर लिया। साहा ने 272 गेंदों पर 26 चौके और छह छक्के लगाए, वहीं पुजारा ने 238 गेंदों पर 16 चौके लगाए।

 

चौथे दिन सोमवार को लक्ष्य का पीछा करने उतरी शेष भारत की टीम की शुरुआत काफी खराब हुई थी। उसने 63 रनों के कुल योग पर अपने चार विकेट गंवा दिए थे। अखिल हेरवाडकर (20), अभिनव मुकुंद (19), करुण नायर (7) और मनोज तिवारी (7) पवेलियन लौट गए थे।

 

यहां से साहा और कप्तान पुजारा ने टीम को संकट से उबारते हुए पांचवें विकेट के लिए 203 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इस जोड़ी ने 59.4 ओवरों में 3.40 की औसत से रन जोड़े। चौथे दिन साहा 123 और पुजारा 83 रनों पर नाबाद लौटे थे।

 

गुजरात के लिए हार्दिक पटेल ने दो विकेट लिए, जबकि करन पटेल और मोहित थडानी को एक-एक सफलता हासिल हुई।

 

ईरानी कप-2017 मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात की टीम ने चिराग गांधी (169) की शतकीय पारी के दम पर अपनी पहली पारी में 358 रन बनाए थे। इस पारी में शेष भारत की टीम के लिए सिद्धार्थ कौल ने सबसे अधिक पांच, जबकि पंकज सिंह ने चार विकेट लिए, वहीं अखिल को एक सफलता मिली।

 

इसके बाद शेष भारत की टीम अपनी पहली पारी में 226 रन ही बना पाई। इस पारी में पुजारा ने टीम के लिए सबसे अधिक 86 रन बनाए, वहीं अखिल ने 48 रनों का योगदान दिया। गुजरात के लिए चिंतन गाजा ने चार और चिराग ने तीन विकेट लिए, वहीं थडानी को दो और ईश्वर चौधरी को एक सफलता मिली।

 

गुजरात ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में प्रियांक पांचाल (73) और चिराग (70) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 246 रन बनाए। शेष भारत की टीम के लिए इस पारी में शाहबाज नदीम ने चार और सिद्धार्थ ने तीन विकेट चटके। इसके अलावा, मोहम्मद सिराज ने दो और पंकज ने एक विकेट लिया।

(आईएएनएस)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *