Sports

सुनील छेत्री ने 100वें मैच में दागे 2 गोल, भारत फाइनल में

मुंबई :  भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने अपने करियर के 100वें अंतर्राष्ट्रीय मैच में दो शानदार गोल दागकर भारत को सोमवार को हीरो इंटरकोंटिनेंटल कप के अपने दूसरे मैच में केन्या पर 3-0 से शानदार जीत दिलाई। लगातार दूसरी जीत के साथ भारत इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच चुका है। छेत्री ने 68वें (पेनाल्टी) एवं 92वें मिनट में गोल दागे जबकि स्टार फारवर्ड जेजे लालपेख्लुआ ने 71वें मिनट में गोल किया।

तेज हवाओं एवं बारिश ने मुंबई फुटबाल ऐरेना में खेले गए इस मैच में खलल डाला, जिसके कारण खिलाड़ियों को गेंद पास करने में परेशानी हुई। दोनों ही टीमें खराब मौसम के कारण अपने खेल में आक्रामकता नहीं ला पाई।

हालांकि, खराब मौसम के बावजूद भारतीय कप्तान के बुलावे पर स्टेडियम में पहुंचे करीब 12000 भारतीय प्रशंसकों ने अपनी टीम का लगातार उत्साह बढ़ाया।

मैच में गोल करने का पहला मौका अपना 100वां मैच खेल रहे छेत्री को 21वें मिनट में मिला। छेत्री ने बॉक्स के बाहर से गोल करने का प्रयास किया लेकिन गेंद गोलपोस्ट के उपर से चली गई।

इसके बाद, केन्या ने गेंद पर अधिक समय तक नियंत्रण में रखा और विरोधी टीम के फारवर्ड खिलाड़ियों को रोकने के लिए भारतीय मिडफील्ड को लगातर मेहनत करनी पड़ी।

दूसरे हाफ में बारिश एवं तेज हवाएं शांत हो गई लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने अपने दमदार प्र्दशन से दर्शकों का उत्साह कम नहीं होने दिया। मिडफील्डर प्रणॉय हल्दर ने 62वें मिनट में बॉक्स के बाहर से जोरदार शॉट लगाया लेकिन केन्या के गोलकीपर ने शानदार बचाव करते हुए अपनी टीम को मैच में बनाए रखा।

मैच के 65वें मिनट में केन्या के खिलाड़ी ने बॉक्स के पास छेत्री को गिरा, जिसके कारण मेजबान टीम को पेनाल्टी मिली और भारतीय कप्तान ने अपने करियर का 60वां गोल दागकर टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी।

प्रशंसक अभी पहले गोल का जश्न बना ही रहे थे कि 71वें मिनट में मेजबान टीम के फारवर्ड खिलाड़ी जेजे लालपेख्लुआ ने बॉक्स के अंदर से शानदार गोल दागकर भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया।

केन्या ने मैच के अंतिम क्षणों में गोल करने के प्रयास तेज कर दिए, जिसके कारण इंजुरी टाइम (92वें मिनट) में भारतीय टीम को काउंटर अटैक करने का मौका मिला और छेत्री ने मैच का तीसरा गोल करके मेजबान टीम की जीत सुनिश्चित कर दी।

मैच के बाद छेत्री ने अपने साथियों के साथ पूरे मैदान का चक्कर लगाया और हाथ जोड़कर दर्शकों को धन्यवाद दिया। दो दिन पहले भारत तथा चीनी ताइपे के बीच पहला मैच खेला गया था, जिसे भारत ने 5-0 से जीता था। उस मैच में छेत्री ने हैट्रिक लगाई थी लेकिन उस अहम पल का गवाह बनने के लिए स्टेडियम में 2000 के करीब लोग ही मैदान में पहुंचे थे।

इसके बाद छेत्री ने भारतीय फुटबाल फैन्स से स्टेडियम आकर टीम की हौसलाअफजाई करने की अपील की थी। छेत्री ने काफी भावनात्मक अपील की थी, जिसका समर्थन भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर ने भी किया।

टूर्नामेंट के अगले मैच में भारत सात जून को न्यूजीलैंड से भिड़ेगा।

–आईएएनएस

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker