Sports

हॉकी : मनप्रीत को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए कमान, सरदार बाहर

नई दिल्ली: पिछले साल भारत को एशिया कप दिलाने वाले मनप्रीत सिंह इस साल आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय पुरुष हॉकी टीम की अगुवाई करेंगे। हॉकी इंडिया (एचआई) द्वारा मंगलवार को घोषित 18 सदस्यीय दल की कमान मनप्रीत को सौंपी गई है, वहीं इस टीम में सरदार सिंह को जगह नहीं मिली है।

सरदार की कप्तानी में 27वें सुल्तान अजलान शाह कप में हिस्सा लेने गई टीम खाली हाथ वापस लौटी थी। उसे पांचवां स्थान हासिल हुआ था।

इसके अलावा, इसी टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन के कारण रमनदीप सिंह को भी राष्ट्रमंडल खेलों के लिए चुनी गई टीम से बाहर रखा गया है।

आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चार अप्रैल से होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारत को पूल-बी में पाकिस्तान, मलेशिया, वेल्स और इंग्लैंड के साथ शामिल किया गया है।

कप्तान मनप्रीत और उप-कप्तान चिंग्लेसाना सिंह कंगुजम के नेतृत्व में भारतीय टीम सात अप्रैल को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ टूर्नामेंट का आगाज करेगी।

भारतीय टीम के 25 वर्षीय कप्तान मनप्रीत ने कहा, “हमारा पहला लक्ष्य ग्रुप स्तर के मैचों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा, क्योंकि हमारे पूल में मजबूत टीमें हैं। ऐसे में शीर्ष चार टीमें में स्थान हासिल करना और सेमीफाइनल में प्रवेश करना बेहद जरूरी है। नॉकआउट दौर में अगर हमारा सामना आस्ट्रेलिया से होता है, तो निश्चित तौर पर हमें बड़ी चुनौती के लिए तैयार रहना होगा।”

पिछले साल मनप्रीत के ही नेतृत्व में भारतीय टीम ने एशिया कप का खिताब अपने नाम किया था और ओडिशा पुरुष हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में कांस्य पदक जीता था।

टीम के मुख्य कोच शुअर्ड मरेन ने कहा, “एशिया कप के बाद से आयोजित टूर्नामेंटों में खिलाड़ियों द्वारा दिए गए प्रदर्शन के आधार पर इस टीम का चयन किया गया है। हमने पिछले टूर्नामेंटों में अलग-अलग टीमों को भेजा और सभी का तालमेल देखा। इसलिए, हमारा मानना है कि यह टीम राष्ट्रमंडल खेलों के लिए सबसे सही है।”

मरेन ने कहा, “इस टीम का लक्ष्य केवल खिताबी जीत है। 27वें सुलतान अजलान शाह कप टूर्नामेंट में हम पदक नहीं जीत पाए, लेकिन इसका कोई भी गलत प्रभाव टीम के आस्ट्रेलिया में दिए जाने वाले प्रदर्शन पर नहीं पड़ेगा। हम जीत के मकसद से ही गोल्ड कोस्ट जा रहे हैं।”

भारतीय टीम :

गोलकीपर : श्रीजेश परात्तु रवींद्रन, सूरज कारकेरा

डिफेंडर : रुपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, कोथाजीत सिंह कदानगबम, गुरिंदर सिंह, अमित रोहिदास

मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंग्लेसाना सिंह कंगुजाम (उप-कप्तान), सुमित, विवेक सागर प्रसाद

फारवर्ड : आकाशदीप सिंह, सुनील सोमरपेत वित्तलाचार्य, गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और दिलप्रीत सिंह।

–आईएएनएस

Tags
Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker