DelhiKhaas Khabar

ऑटो एक्सपो 2020 में “कार्टिस्ट” थीम को दर्शाया गया

कार्टिस्ट, भारत का पहला ऑटोमोबाइल आर्ट प्लेटफ़ॉर्म है जो ऑटो एक्सपो 2020 एक्सहिबिशन का एक हिस्सा बनने के लिए तैयार है, जो कारों का मेला है, जिसमें जीरो-वेस्ट, रीसायकल, रीयूज़ का मुख्य मिशन है।

कार्टिस्ट विभिन्न रचनात्मक शैलियों और शैलियों के कई रचनात्मक कलाकारों को एक साथ लाने के उद्देश्य से कारों के साथ लाइव कला को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करते हैं।

कार्टिस्ट के माध्यम से, गुलिस्तां और मनीषा ने अपने कलात्मक प्रयासों के माध्यम से अवधारणा को बढ़ावा दे रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लोग कला और ऑटोमोबाइल की दुनिया के करीब आए।

कला मंच एक स्थायी ऑटो-कला इको-सिस्टम बनाने की बोली में है जो पुराने ऑटोमोबाइल और उनके हिस्सों को रोजमर्रा के फर्नीचर के रूप में स्थानीय कला शैलियों के साथ एक अद्वितीय संलयन के माध्यम से अपना दूसरा जीवन जीने में मदद करता है।

स्थायी प्रथाओं को अपनाना और पर्यावरण को बचाने के लिए उन्हें मुख्यधारा में लाना और प्रदूषण को कम करना प्रमुख कारक हैं जिन्हें कार्टिस्ट द्वारा इस साल के ऑटो एक्सपो में ध्यान केंद्रित करने के लिए लाया गया है।

इस साल के ऑटो एक्सपो में ऑटोमोबाइल कला मंच जनता के लिए कुछ रोमांचक आकर्षण लेकर आया, जिसमें ‘आर्ट कार्स’ की एक प्रदर्शनी शामिल है, जिसे एक प्रमुख भारतीय कलाकार ने चित्रित किया है।

आर्टिस्ट गुलिस्तां ने कहा: “कार्टिस्ट द्वारा बनाए रखना एक समाधान पहल है जहां हम स्क्रैप कारों को ऊपर उठाने की कोशिश कर रहे हैं। वेस्ट मटेरियल का प्रयोग करके इस कला को बढ़ावा दिया गया है”

उन्होंने आगे कहा, “हमने कुछ कारों को फर्नीचर में बदल दिया है और कुछ को एक इंस्टॉलेशन में रखा गया है, जिससे सस्टेनेबिलिटी के बारे में जागरूकता पैदा की जा सकती है।”

एक गतिविधि ‘माई गाड़ी कार्टिस्ट’ विशेष रूप से ऑटो एक्सपो के आगंतुकों के लिए एक जगह बनाएगी, जहाँ वे कार्टिस्ट और ऑटो एक्सपो के साथ होने के अपने अनुभवों को साझा कर सकते हैं।

‘एंगेजिंग विद यंग’, भविष्य के लिए एक स्थायी कार डिजाइन बनाने के लिए युवाओं को संलग्न करने के लिए एक ऑनलाइन अभियान की मेजबानी करेगा।

ऑटो एक्सपो के आगंतुकों को एक विशेष ‘सेल्फी पॉइंट’ मिलेगा।

एक विशेष क्षेत्र ‘वर्ल्ड टायर ज़ोन’, जहाँ पुराने टायरों का उपयोग कला प्रतिष्ठान या टिकाऊ फर्नीचर बनाने के लिए किया जा सकता है।

इसके अलावा, ऑटो एक्सपो के लिए ‘वर्कशॉप्स’ क्यूरेट किए गए हैं, जहां प्रतिभागी ट्राइबल आर्ट, कार डिजाइन की मूल बातें, कार बहाली, फोटोग्राफी, मोनो-प्रिंट, पेपरक्राफ्ट, मिनिएचर आर्ट और कार्टिस्ट के साथ सुलेख सीख सकते हैं।

प्रदर्शित किए गए फ़र्नीचर के कुछ टुकड़े भुलभुलिया, ब्रह्मानंद, चक्र, डमरू आदि होंगे।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker