Entertainment

FILM REVIEW: पॉजिटिव एनर्जी से भरपूर…“सूरमा”

एस.पी. चोपड़ा,

नेशनल हॉकी टीम के कैप्टन और अर्जुन अवॉर्ड विनर संदीप सिंह के जीवन पर बनी फिल्म ‘सूरमा’ सिनेमा घरों में रिलीज़ हुई है. डायरेक्टर शाद अली की इस फिल्म में संदीप सिंह का किरदार निभाते दिख रहे हैं मशहूर पंजाबी एक्टर और सिंगर दिलजीत दोसांझ. तो चलिए, ज़िंदगी और मौत के बीच हौसले व संघर्ष की गाथा को बयान करती इस फिल्म के बारे में विस्तार से जानते हैं.

# कहानी: बायोपिक फ़िल्म की बयार में ‘सूरमा’ का नाम भी जुड़ गया. सूरमा हॉकी प्लेयर संदीप सिंह की कहानी हैं. फ़िल्म में संदीप सिंह के दुनिया के सबसे तेज़ ड्रैग फ्लिकर बनने की कहानी को दर्शाया गया है. बचपन में कोच की मार से हॉकी छोड़ने वाले संदीप सिंह (दिलजीत दोसांज) युवा होने पर एक बार फिर हॉकी से जुड़ते हैं. वजह हॉकी से प्यार नहीं बल्कि हॉकी प्लेयर हरप्रीत (तापसी पन्नू) से इश्क़ होता है.

हरप्रीत के प्यार को पाने के लिए संदीप इंडियन हॉकी टीम का सदस्य बनने का सफर तय करता है क्योंकि वह इंडिया के लिए हॉकी खेलेगा तो उसे नौकरी मिलेगी और नौकरी मिलेगी तो ही हरप्रीत के घर वाले संदीप से शादी करवाएंगे.

सबकुछ संदीप की सोच के अनुसार ही चल रहा होता है. ज़िन्दगी उस वक़्त बदल जाती है जब ट्रेन में एक पुलिसकर्मी की लापरवाही से संदीप को गोली लग जाती है और वह खेलना तो दूर अपने पैरों पर खड़ा भी नहीं हो पाता है. उसके बाद चीज़ें कैसे बदलती हैं. क्‍या संदीप अपने पैरों पर खड़ा हो पाएगा. कल तक हरप्रीत के प्यार के लिए हॉकी खेलने वाला संदीप क्या देश के लिए हॉकी खेले पायेगा. आगे की कहानी इसी के इर्द गिर्द बुनी गयी है.

# एक्टिंग: फिल्म के कलाकारों की एक्टिंग की बात की जाए तो संदीप सिंह के रोल में दिलजीत दोसांझ बिलकुल खरे उतरे हैं। संजू में रणबीर कपूर संजय दत्त को अपने अंदर उतार लिया। लेकिन सूरमा में दिलजीत दोसांझ अपनी नेचुरल एक्टिंग से ही संदीप सिंह को पर्दे पर जिंदा करने में कामयाब रहे। हरप्रीत के रोल में तापसी पन्नू ने अपनी एक्टिंग से फिर साबित कर दिया कि गंभीर और मैच्योर रोल में इस उनका कोई तोड़ नहीं है।

फिल्म में दोनों की केमेस्ट्री लाजवाब है। वहीं, पिंक में नेगेटिव रोल निभाने वाले अंगद बेदी ने इस कैरेक्टर में पॉजिटिविटी फूंक दी है। विजय राज सख्त अपने डायलॉग डिलीवरी से आपको हंसाएंगे।

# क्यों देखें: फिल्म की जान है इसका कंटेंट। फिल्म कभी एम.एस धोनी एन टोल्ड स्टोरी तो कभी चक दे इंडिया की याद दिलाएगी। फिल्म की रफतार बिल्कुल सटीक है। फिल्म में वह सबकुछ है जो आपको हंसाने, इमोशनल करने से लेकर आपको जिंदगी के ट्विस्ट और टर्न के बारे में सोचने पर मजबूर कर देगी। लेकिन इतना तय है जब आप थिएटर से बाहर निकलेंगे तो खुद में एक पॉजिटिव एनर्जी से भरपूर पाएंगे।

रेटिंग : 3 / 5

फिल्म: सूरमा 

कलाकार: दिलजीत दोसांझ, तापसी पन्नू, अंगद बेदी, विजय राज, सतीश कौशिक, कुलभूषण खरबंदा

निर्देशक: शाद अली 

निर्माता: सोनी पिक्चर्स, चित्रांगदा सिंह, दीपक सिंह

संगीत: शंकरएहसानलॉय

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker